Hamirpur News : हिमाचल पथ परिवहन निगम में लोकल और लंबे रूटों पर अब ऑनलाइन किराया दे सकेंगे यात्री

ई-टिकट मशीनों में यात्री क्यूआर कोड स्कैन करके किराया  भी दे सकेंगे। परिवहन निगम ने हमीरपुर डिपो को 80 ई-टिकट मशीनें सौंपी। ऑनलाइन पेमेंट के दौरान यात्रियों को नहीं झेलनी पड़ेगी दिक्कत ।
 | 
Coronavirus/हिमाचल में निजी बसें नहीं चलेंगी, HRTC के 1400 रूट बंद

हमीरपुर । जिले के हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में  लोकल और लंबे रूटों पर अब यात्री कैशलेस भुगतान कर सकेंगे। ऑनलाइन भुगतान के लिए हमीरपुर डिपो में ई-टिकट मशीनों की खेप पहुंच गई है। डिपो को निगम की ओर से 80 ई-टिकट मशीनें मुहैया करवाई गई हैं। ऐसे में यात्री सफर के दौरान ऑनलाइन पेमेंट से टिकट ले सकेंगे। हमीरपुर डिपो में ट्रायल के तौर पर दो ई-टिकटिंग मशीनें मुहैया करवाई गई थीं, ताकि कंडक्टरों को ई-टिकटिंग मशीनों का प्रशिक्षण दिया जा सके।

हमीरपुर डिपो के सभी कंडक्टरों को ई-टिकट मशीनों का प्रशिक्षण दे दिया गया है। अब प्रशिक्षण के उपरांत हमीरपुर डिपो में 80 ई-टिकट मशीनें डिपो में पहुंच गई हैं। यात्री लोकल और लांग रूटों पर टिकट की ऑनलाइन पेमेंट से भुगतान कर रहे हैं। ई-टिकट मशीनों में यात्री क्यू आर कोड स्कैन करके भी किराये का भुगतान कर सकेंगे। ऐसे में यात्रियों को खुले पैसे रखने के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा। यात्री निगम की बसों में नकद पैसों के अलावा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई और क्यूआर कोड स्कैन से भी किराया दे सकेंगे। एक ई-टिकटिंग मशीन की कीमत 30 हजार रुपये है। मशीनों के पिछले हिस्से में माइक्रो कैमरा भी लगा हुआ है। ऐसे में मशीन के माध्यम से किराये की सही जानकारी का रिकॉर्ड निगम के पास रहेगा। ई-टिकट मशीन पूरी तरह से टच स्क्रीन है। निगम ने इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक के साथ करार किया है।


उधर,  हिमाचल पथ परिवहन निगम हमीरपुर  उपमंडलीय प्रबंधक राजकुमार पाठक ने बताया कि हमीरपुर डिपो को 80 ई-टिकट मशीनें मुहैया करवाई गई हैं। डिपो के कंडक्टरों को ये मशीनें मुहैया करवा दी गई है। निगम के लोकल  और लांग रूटों पर ई-टिकट मशीनें कंडक्टरों को दे दी गई हैं। ऐसे में यात्री भी बसों में कैशलेश भुगतान कर सकेंगे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।