Hamirpur News : रैली पंचायत में 10 लाख से निर्मित ओवरहैड टैंक बना सफेद हाथी

सरकारी धन की फिजूलखर्ची की इससे बढक़र हद और क्या हो सकती है कि जल शक्ति विभाग ने एक ऐसी स्कीम के नाम पर 10 लाख रूपए खर्च कर डाले जिस स्कीम का आज दिन तक कोई अता-पता ही नहीं है। जल शक्ति विभाग ने करनेहड़ा गांव में 11 वर्ष पहले बनाया गया था ओवरहैड टैंक।
 | 
photo

हमीरपुर  ।  सरकारी धन की फिजूलखर्ची की इससे बढक़र हद और क्या हो सकती है कि जल शक्ति विभाग ने एक ऐसी स्कीम के नाम पर 10 लाख रूपए खर्च कर डाले जिस स्कीम का आज दिन तक कोई अता-पता ही नहीं है। मामला जल शक्ति विभाग के बड़सर डिवीजन का है, जहां विभाग के अधिकारियों ने रैली पंचायत में बिना अस्तित्व वाली करनेहड़ा-फगोटी- भटेड़ स्कीम के नाम पर 10 लाख रूपए एक टैंक बनाने के लिए फूंक डा


 करनेहड़ा-फगोटी- भटेड़ में जल शक्ति विभाग ने एक ऐसी स्कीम का हवाला देकर करीब 10 लाख रूपए की लागत का ओवरहैड टैंक बनवा दिया। जिस स्कीम के लिए आज तक न पम्प हाउस बना, न पाइप लाइन बिछी। यानि स्कीम का अता-पता नहीं, लेकिन उसके नाम पर सीधे 10 लाख खर्च कर डाले। विभागीय अधिकारियों द्वारा की गई इस फिजूल खर्ची की हद यही तक खत्म नहीं होती है। जिस ओवरहैड टैंक के लिए विभाग ने 10 लाख रूपए जैसी एक बड़ी रकम खर्च की, उस टैंक में पिछले 11 सालों से कोई उपयोग नहीं किया गया है।

यानि 10 लाख रूपए खर्च करने के बाद भी इस ओवरहैड टैंक को विभाग ने 11 वर्षो से उपयोग में लाने का कोई प्रयास नहीं किया।  अब आलम यह है कि बिना पाइप लाइन और बिना पानी के लाखों का टैंक सफेद हाथी साबित हो रहा है। इस ओवरहैड टैंक का निर्माण बर्ष 2011-12 में हुआ था तथा अब निर्माण के 11 वर्ष बीत जाने के उपरान्त भी विभाग ने एक दफा भी लाखों रुपए की लागत से बने इस टैंक का लाभ जनता को देने की कोशिश नहीं की।

जल शक्ति विभाग के अधिकारियों की घोर लापरवाही का आलम ऐसा कि लाखों की लागत से बने इस टैंक में पानी की एक बूंद तक नहीं डाली जा रही है। इसकी वजह यह है कि टैंक तक पानी पहुंचाने के लिए न तो पाइप लाइन बिछी है और न ही स्कीम का कोई पम्प हाउस बना है।  मामला स्पष्ट है कि जब स्कीम ही नहीं बनी, न पाइन बिछी और न टैक में पानी आया। फिलहाल ऐसी स्थिति बनी है कि शिलान्यास के बाद से करनेहड़ा-फगोटी-भटेड़ स्कीम का काम भी विभाग ने ठंडे बस्ते में डाल दिया है। जिससे ऐसा लग रहा है मानो विभाग को सिर्फ  टैंक बनाने तक की फिक्र थी, स्कीम को चलाने की नहीं।


उधर, जल शक्ति विभाग के बड़सर सहायक अभियंता शशी कांत ने बताया कि इस ओवरहैड टैंक के लिए पाइप लाइन डालने का कार्य शुरू करवा दिया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस ओवरहैड टैंक को चालू करवा दिया जाएगा। जिससे क्षेत्र में पानी की किल्लत से निजात भी मिलेगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।