Hamirpur News : राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 03 निर्माण कंपनी की मनमर्जी पर फिर बिफरे लोग

ठाणा दरोगन में बुर्जियों से आगे कटाई करने पर निर्माण कंपनी को लोगों ने रोका। मौके पर राजस्व अधिकारियों ने पहुंच विवाद सुलझाने का प्रयास किया ।
 | 
photo

हमीरपुर ।  राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 03 की खुदाई के दौरान  निर्माण कंपनी द्वारा की जा रही मनमर्जी रुकने का नाम नहीं ले रही है। सबसे ज्यादा पीड़ित ठाणा दरोगन क्षेत्र के लोग हो रहे हैं। हमीरपुर से मंडी टू लेन ग्रीन रोड एनएच का निर्माण इस समय कोट से लेकर पाडछू तक चला हुआ है। टौणी देवी तहसील के तहत ठाणा दरोगन में पहले रास्तों को लेकर लोगों का आक्रोश सामने आया ।

इसके बाद  टूलेन एनएच पर कथित टोल प्लाजा लगाए जाने को लेकर सवाल उठे। अब हाल ही में निर्माण कंपनी द्वारा अधिग्रहित की गई जमीन पर लगाई बुर्जियों को दरकिनार कर आगे कटाई करने पर लोग बिफर गए हैं। लोगों के विरोध के बाद तहसीलदार भोरंज ओपी ठाकुर , कानूनगो पुरखी राम और राजस्व विभाग के पटवारी मौके पर पहुंचे। एनएच की तरफ से साइट इंजीनियर सुशील कुमार भी स्पॉट पर पहुंचकर विवाद को शांत करते  नजर आए।

क्या है मामला 
ठाणा दरोगन निवासी  प्रकाश चंद , कुलदीप कुमार, बचित्तर सिंह, प्यार चंद, मनभरी, जगदीश , सुमना देवी, संतोष कुमार, जगदीश चंद इत्यादि ने बताया कि एनएच निर्माण कंपनी की मनमर्जी से लोगों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। प्रकाश चंद ने बताया कि वह पूर्व सैनिक है और एनएच निर्माण के लिए आठ जगह उनकी जमीन अधिग्रहित की गई।
एनएच निर्माण के समय जिस स्थान पर बुर्जी लगाई गई अब कटाई उससे भी आगे की जा रही है। उस जमीन की भी कटाई कर दी गई जिसका मुआवजा अभी तक नहीं मिल पाया। उन्होंने कहा कि शिकायत पर निशानदेही के लिए  तहसीलदार भोरंज , कानूनगो और पटवारी मौके पर पहुंचे लेकिन 16 मरले  खेत में से जो आठ मरले जमीन अधिग्रहित करने के बाद उनके पास बचनी चाहिए थी, राजस्व विभाग उसे पूरा नहीं कर पाया। प्रकाश चंद ने मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है।
क्या कहते हैं अधिकारी
 तहसीलदार भोरंज ओपी ठाकुर ने बताया कि ठाणा दरोगन में लोगों की आपत्ति बुर्जियो से आगे कटाई करने को लेकर थी। वह स्वयं मौके पर गए थे और लोगों की बात सुनी गई। उन्होंने माना कि निर्माण कंपनी को लोगों ने काम करने से रोक दिया था और निशानदेही के बाद काम शुरू करवाया गया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।