दियोटसिद्ध में 2 और 3 जुलाई को होगी गुरु पूर्णिमा की धूम, भक्त नाम, दान और दीक्षा करेंगें ग्रहण

महंत के  आवास पर  2 और  3 जुलाई को मनाया जाएगा पर्व, नाम दान -दीक्षा और लगातार चलेगा अटूट लंगर। पंजाब और हिमाचल के नामी कलाकार बाबा के भक्तों को बाबा की भेंटों से करेंगे निहाल।  गुरु पूर्णिमा पर्व के आयोजन के लिए महंत  आवास प्रशासन तमाम तैयारियों में जुटा हुआ है , जिन्हें शीघ्र ही  पूरा कर  लिया जाएगा। 
 | 
Mahant Temple Deotsdih

हमीरपुर ।  उत्तरी भारत के प्रसिद्ध शक्ति पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में गुरु पूर्णिमा महोत्सव  मनाया जाएगा।  महंत  बाबा बालक नाथ चैरिटेबल  ट्रस्ट  के सौजन्य  से महंत श्रीश्रीश्री 1008 राजेंद्र जी गिरी महाराज के आवास पर  2 से  3 जुलाई तक गुरु पूर्णिमा महोत्सव  का आयोजन किया जाएगा।  जिस में देश विदेश के हजारों की संख्या में बाबा के अनुयायी और भक्त नाम दान और दीक्षा ग्रहण करेंगें। चैत्र मास मेलों के बाद बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में एक फिर भक्तों का जनसैलाब  उमड़ेगा ।  गुरु पूर्णिमा पर्व के आयोजन के लिए महंत  आवास प्रशासन तमाम तैयारियों में जुटा हुआ है , जिन्हें शीघ्र ही  पूरा कर  लिया जाएगा। 


इस दिन नाम -दान का है विशेष महत्व

 गुरु पूर्णिमा की पावन बेला पर नाम -दान की परंपरा आदिकाल से चली आ रही है, जिस में श्रद्धालुओं को गद्दीनशीन महंत द्वारा सिद्ध नाम -दान की बखशीश दी जाती है। नाम- दान समारोह 2 जुलाई को दोपहर 1 बजे से शाम 7 बजे तक  तथा 3 जुलाई को सुबह 7 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक महंत श्रीश्रीश्री 1008 राजेंद्र जी गिरी महाराज व श्रद्धालुओं के सीधे संवाद के बीच वाक सिद्धि नाम -दान की पावन रस्म जारी रहेगी।  गुरु पूर्णिमा के दिन नाम -दान का विशेष महत्व माना जाता है जिसके लिए देश विदेश से हजारों की संख्या में बाबा के भक्तों ने आवेदन करना शुरू कर दिया है।

बताते चलें कि इस समारोह में सेवा दान को अपना सौभाग्य मानने बाले सैकड़ों श्रद्धालुओं ने सेवा के लिए महंत आवास  प्रशासन के पास आबेदन करना शुरू कर दिया है। सेवा देने बाले भक्तों को अधिकृत करने का काम भी महंत आवास प्रशासन द्वारा किया जाएगा। सेवा देने बाले श्रद्धालुओं की सूची को अधिकृत करने का काम जल्द ही शुरू होने बाला है और महंत प्रशासन आने बाले पर्व  की तैयारियों में जुट गया है।

2 जुलाई को होगा बाबा की चौकी का आयोजन
 
गुरु पूर्णिमा की इस पावन बेला पर श्रद्धालुओं के मनोरंजन और बाबा की भेंटों का आनन्द लेने के लिए 2 जुलाई रविवार को शाम 5 बजे से रात 10 बजे तक सिद्ध चौकी का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पंजाब और हिमाचल के प्रख्यात गायक रीना धीमान, विजय रत्न शर्मा और संदीप सूद बाबा जी का गुणगान करेंगें। बाबा जी का गुणगान 3 जुलाई को भी जारी रहेगा जो की शाम चार बजे तक चलता रहेगा। बाबा बालक नाथ मंदिर के महंत आवास में चलने बाले इस दो दिवसीय गुरु पूर्णिमा के उत्सब में भक्तों के रहने और खाने की पूरी व्यवस्था महंत आवास प्रशासन द्वारा की जाएगी। जिसके लिए  तैयारियां शुरू कर दी गई  हैं। भक्तों के लिए दो दिन अटूट लंगर की व्यबस्था की जा रही है और उनके रहने के लिए भी अतिरिक्त व्यबस्था की जा रही है।
 
गद्दीनशीन महंत को बाबा के भक्त मानते हैं बाबा बालक नाथ का साक्षात् प्रतिनिधि
 
      प्राचीन धार्मिक परम्पराओं व लोक गाथाओं के मुताबिक दियोटसिद्ध की पावन सिद्ध स्थली पर गद्दीनशीन महंत को बाबा बालक नाथ  के भक्त बाबा जी का साक्षात प्रतिनिधि व मुख्य सेवक  मानते हैं । उनका मानना है कि गुरु पूर्णिमा के दिन महंत  से श्रद्धालुओं का संबाद व संबाद में हुआ वाक अबस्य फ़लीभूत होता  है। यद्यपि गुरु पूर्णिमा उत्सव मंदिर के गद्दीनशीन महंत और महंत आवास प्रशासन द्वारा ही आयोजित किया जाता है। श्रद्धालुओं के खाने और रहने की पूरी व्यबस्था उन्हीं के द्वारा की जाती है,  लेकिन जो भी श्रद्धालु  इस पर्व में शिरकत करते हैं वो बाबा की गुफा के दर्शन भी करते हैं। इस लिए गुरु पूर्णिमा पर उमड़ने बाली भीड़ की सुरक्षा और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए मंदिर प्रशासन ने भी पूरी तैयारियां करना शुरू कर दी हैं।

 
वहीं,  महंत आवास प्रशासन के मुख्य प्रवंधक डॉ हरबंस लाल डोड ने बताया कि गुरु पूर्णिमा धौलागिरी पर्वत के सुरमय शिखर पर स्थित महंत प्रशासन आवास की ओर से 2 से 3 जुलाई को आयोजित किया जा रहा है जिसकी तैयारियां महंत आवास प्रशासन द्वारा जारी हैं।
उधर,  मंदिर न्यास अध्यक्ष एवं  एसडीएम बड़सर  डॉ रोहित शर्मा ने बताया कि गुरु पूर्णिमा उत्सव पर मंदिर न्यास का पूरा सहयोग रहेगा। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इस का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।