आग की भेंट चढ़ा भटेड गांव का जंगल, ग्रामीणों के सहयोग से आग पर पाया गया काबू

चकमोह रेंज के तहत आने वाले  भटेड गांव के जंगल में सोमवार को भयंकर आग लग गई। जिससे लाखों की वन संपदा का नुकसान हुआ है। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। इसकी सूचना ग्रामीणों ने दमकल विभाग बिझड़ी को दी ।
 | 
photo

हमीरपुर  ।  भीषण गर्मी के बीच उपमंडल बड़सर के क्षेत्रों में जंगलों का दहकना लगातार जारी है । चकमोह रेंज के तहत आने वाले  भटेड गांव के जंगल में सोमवार को भयंकर आग लग गई। जिससे लाखों की वन संपदा का नुकसान हुआ है। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। इसकी सूचना ग्रामीणों ने दमकल विभाग बिझड़ी को दी ।  जंगल के साथ लगते गांव भटेड गांव के पास आग लगी है। आग इतनी भयंकर थी कि अगर समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो उक्त गांव आग की चपेट में आ सकता था। दमकल विभाग के कर्मचारियों, आदर्श युवक मंडल  भटेड के सदस्यों और ग्रामीणों ने बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया गया। लेकिन चीड़ के बेशकीमती पेड़ों के अलावा जंगली जीव जंतु भी आग की भेंट चढ़ गए हैं।


बताते चलें कि  रैली पंचायत के तहत आने वाले  गांव  भटेड के जंगल में  आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही ग्रामीण और आदर्श युवक मंडल  भटेड के सदस्य मौके पर पहुंच गए। उन्होंने आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग पर काबू नहीं पा सके। आदर्श युवक मंडल  भटेड के सदस्यों ने इसकी सूचना दमकल विभाग बिझड़ी को दी। विभाग की टीम ने मौंके पर पहुंचकर  भटेड गांव व साथ लगते जंगल को आग की भेंट चढ़ने से बचा लिया।  हालांकि इस घटना में कोई जान माल का नुकसान नहीं हुआ है।

आदर्श युवक मंडल  भटेड के सदस्यों  सहित ग्रामीणों ने आग बुझाने में सहयोग दिया है। वहीं आदर्श युवक मंडल  भटेड के सदस्यों और ग्रामीणों ने दमकल विभाग बिझड़ी के प्रभारी रत्न शर्मा का आभार प्रकट किया है।
उधर, वन परिक्षेत्राधिकारी मनीष कुमार ने लोगों से अपील की है कि जंगलों में आग न लगाएं तथा अगर आग लगती है, तो तुरंत वन विभाग या अग्निशमन विभाग बिझड़ी को सूचित करें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।