बिझडी में विभाग नहीं पहुंचा पा रहा घर घर पानी, शिकायत के बावजूद टुल्लू पंपों पर कोई कार्रवाई नहीं

बिझडी बाजार के कुछ लोग पानी को तरस रहे हैं । जल शक्ति विभाग पिछले लगातार दो वर्षों से की जा रही शिकायत के बावजूद समस्या का समाधान नहीं कर पाया है। हालांकि विभाग सभी उपभोक्ताओं को पर्याप्त व शुद्ध पेयजल देने का दावा करता है।
 | 
photo whater

हमीरपुर । बड़सर विस क्षेत्र में चालीस डिग्री की भीषण गर्मी के बीच उपमंडल के बिझडी बाजार के कुछ लोग पानी को तरस रहे हैं । जल शक्ति विभाग पिछले लगातार दो वर्षों से की जा रही शिकायत के बावजूद समस्या का समाधान नहीं कर पाया है। हालांकि विभाग सभी उपभोक्ताओं को पर्याप्त व शुद्ध पेयजल देने का दावा करता है। समय समय पर विभाग द्वारा पेयजल के दुरुपयोग और टुल्लू पंप के उपयोग करने पर चेतावनियां दी जाती हैं । लेकिन तमाम चेतावनियों  और शिकायतों के बावजूद भी उपभोक्ताओं तक पेयजल नहीं पहुंच पा रहा है ।

मामला उपमंडल बड़सर के बिझड़ी बाजार का है जहां बाजार के कुछ परिवार पेयजल की भारी किल्लत का सामना कर रहे हैं। स्थानीयों लोगों में राजेश, जसवीर, सोनिका, राजिंदर और संजीव सहित अन्यों ने कहा कि बाजार में कुछ लोगों ने टुल्लू पंप लगवा रखे हैं जिससे उनके घरों तक नाममात्र पानी ही पहुंच पाता है। हैरानी की बात ये है कि सीनियर सेकेंडरी स्कूल बिझडी के पास पानी का फुल प्रेशर पाया जाता है। लेकिन उसी समय कांगड़ा बैंक के आगे कुछ घरों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इससे भी बड़ी विडंबना ये है कि आज के दौर में महिलाएं कपड़े उठाकर मायके ले जाकर धोने पर मजबूर हैं। 

महिलाओं ने बताया कि हम बहुत परेशान हैं प्रशासन व विभाग लगातार शिकायतों के बाद भी हमारी कोई बात नहीं सुन रहा है। चुनावी दौर है और अगर हमारी समस्या का हल नहीं किया गया, तो हम चुनावों का बहिष्कार करेंगे। गौर रहे कि इस संदर्भ में बड़सर प्रशासन व जलशक्ति विभाग के अधिकारियों ने भरोसा दिलाया था कि बाज़ार में  टुल्लू पंप उपयोग करने वालो पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी तथा पेयजल का एक समान वितरण सुनिश्चित किया जाएगा। लेकिन मीडिया में पिछले दो सप्ताह से समाचार प्रकाशित होने के बावजूद अभी तक समस्या जस की तस है।

पीड़ित लोगों ने कहा कि विभाग के कर्मचारी आते हैं और खाना पूर्ति कर चले जाते हैं लेकिन वे  टुल्लू पंप उपयोग करने वालों पर कार्रवाई का साहस नहीं दिखा पा रहे। इन लोगों ने कहा  कि भीषण गर्मी के बीच अगर पेयजल किल्लत इसी तरह बनी रही तो वह खाली मटके लेकर विभाग के कार्यालय पर धरना प्रदर्शन करने पर मजबूर हो जाएंगे। 

उधर एसडीएम बड़सर राजेंद्र गौतम ने कहा कि संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे कि टुल्लू पंप का इस्तेमाल करने वालों पर कार्रवाई करके पेयजल का समान वितरण किया जाए। लेकिन अगर कोई कार्रवाई नहीं की गई है तो संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगा जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।