झिरालड़ी स्कूल की छात्राओं को दिए कैरियर एवं तनाव प्रबंधन के गुर

बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय बिझड़ी ने  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झिरालड़ी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कैरियर गाइडेंस एवं तनाव प्रबंधन शिविर आयोजित किया। इसकी अध्यक्षता बड़सर के एसडीएम डॉ. रोहित शर्मा ने की। 
 | 
photo

हमीरपुर  ।  बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय बिझड़ी ने  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झिरालड़ी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कैरियर गाइडेंस एवं तनाव प्रबंधन शिविर आयोजित किया। इसकी अध्यक्षता बड़सर के एसडीएम डॉ. रोहित शर्मा ने की।

  शिविर के दौरान 11 वीं और 12 वीं कक्षाओं की छात्राओं को परीक्षा, माहवारी, गरीबी, सामाजिक कुरीतियों अथवा अन्य विषम परिस्थितियों के दौरान तनाव से मुक्त रहने के गुर सिखाए गए। इस अवसर पर छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए एसडीएम डॉ. रोहित शर्मा ने कहा कि बारहवीं कक्षा के बाद विद्यार्थी को अपनी रुचि के अनुसार ही आगामी शिक्षा के विषयों एवं कैरियर का चयन करना चाहिए। उन्होंने छात्राओं को कैरियर के लिए विभिन्न विकल्पों के बारे में भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं।


 बाल विकास परियोजना अधिकारी एन आर नेगी ने भी किशोरियों को तनाव से मुक्ति पाने के उपायों की जानकारी दी। उन्होंने किशोरियों को बताया कि तनाव से मुक्ति पाने के लिए वे सकारात्मक सोच, व्यायाम, योग, मेडिटेशन, कार्य प्रबंधन, संगीत और सामाजिक कार्यों में प्रतिभागिता को अपने दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनाएं और संतुलित आहार लें। इस शिविर में स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ काउंसलर और स्कूल के प्रधानाचार्य ने भी छात्राओं का मार्गदर्शन किया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।