HPSSC JOA-IT Paperleak : आयोग की चयन प्रक्रिया सस्पेंड, एडीसी हमीरपुर को OSD बनाया, SIT करेगी जांच

कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर से जेओए आईटी पेपर लीक मामले में सरकार ने एसआईटी का गठन किया है। डीआईजी शिवाकुमार  एसआईटी टीम का नेतृत्व करेंगे।

 | 
HPSSC ने जारी किया यह Result, जानें किस-किस को मिली नौकरी

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (HPSSC) हमीरपुर से जेओए आईटी (JOA-IT) पेपर लीक मामले में सरकार ने एसआईटी (SIT) का गठन किया है। डीआईजी शिवकुमार एसआईटी टीम का नेतृत्व तीन एसपी राहुल नाथ, अंजुम आरा, बलवीर सिंह और चार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व तीन उप पुलिस अधीक्षक भी पेपर लीक मामले में जांच करेंगे। इसकी जानकारी रोजाना सरकार को मुहैया करवाई जाएगी। एक अलग से तकनीकी टीम भी गठित की गई है, जो तकनीकी पहलुओं से मामले की जांच को आगे बढ़ाएगी।

यह भी पढ़ेंः-HPSSC JOA IT Paper Leak : महिला कर्मचारी के घर से 7.90 लाख रुपये और बरामद, सभी आरोपी पुलिस रिमांड पर

सरकार ने हिमाचल के हमीरपुर स्थित पेपर लीक मामले में विवादों से घिरे HPSSC की चयन प्रक्रिया से जुड़े तमाम काम फिलहाल बंद कर दिए हैं। अब आयोग का ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) का जिम्मा हमीरपुर के  एडीसी जितेंद्र सांजटा को सौंपा गया है। राज्य के मुख्य सचिव आरडी धीमान के मुताबिक यह कार्यालय जन भावनाओं के अनुरूप खरा नहीं उतरा है। विवादों की वजह से लोगों के बीच में इसकी साख को बट्टा लगा है। अब आयोग के पूरे स्टाफ की स्थिति ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी हो गई है। आयोग के सचिव और उप सचिव को शिमला में पर्सनल विभाग में रिपोर्ट करने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ेंः-HPSSC : ढाई लाख रिश्वत लेती रंगे हाथ पकड़ी महिला कर्मचारी, क्वार्टर में मिले कंप्यूटर

सरकार ने इसके अलावा इस आयोग में हुए गड़बड़झाले की मुकम्मल जांच के लिए एसआईटी का भी गठन कर दिया है। इसमें डीआईजी रैंक के अधिकारी शिवकुमार को मुखिया बनाया गया है। इसके अलावा तीन अन्य अधिकारी इसमें शामिल किए गए हैं, जिनमें आईपीएस रैंक के राहुल नाथ, अंजुम आरा और बलवीर कुमार शामिल हैं। 4 एडिशनल एसपी और तीन डीएसपी के अलावा इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी भी लगाए गए हैं। साथ ही अलग से तकनीकी टीम भी गठित की गई है, जो मौजूदा चल रही जांच को आगे बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ेंः-HPSSC : कर्मचारी चयन आयोग ने रद्द की ऑनलाइन रिक्रूटमेंट और रिक्यूजिशन एप्लीकेशन सिस्टम की टेंडर प्रक्रिया

हिमाचल में अभी तक सुक्खू सरकार में कैबिनेट का गठन नही हुआ है, इसीलिए जब तक कैबिनेट गठन नहीं होता तब तक इस बारे में अंतिम फैसला नहीं लिया जा सकता। संभवत: कैबिनेट का गठन के बाद ही हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (HPSSC) को लेकर अगली कार्रवाई होगी। मगर इतना जरूर है कि हमीरपुर स्थित राज्य कर्मचारी चयन आयोग परिसर में अजीबो-गरीब सन्नाटा पसरा हुआ है। इसी ऊहापोह के बीच सोमवार को दिनभर चर्चाओं का दौर जारी रहा। आयोग के कार्यालय में चेयरमैन संजय ठाकुर, सचिव जितेंद्र कंवर, उपसचिव संजीव कुमार सहित कई सदस्य भी मौजूद रहे। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।