टीजीटी कैडर के हितों की रक्षा करे सरकार : विजय हीर

टीजीटी शिक्षकों को हायर ग्रेड पे और पंजाब की तर्ज़ पर आरम्भिक वेतन नहीं मिल रहा है ।
 | 
विजय हीर

हमीरपुर । प्रदेश सरकार सेवारत टीजीटी शिक्षकों के हितों की रक्षा सुनिश्चित करे और टीजीटी वर्ग के शोषण को रोकने के लिए समुचित कदम उठाए । टीजीटी शिक्षकों के नियमितीकरण का मामला हर बार लटक रहा है जिससे अनुबंध पूर्ण करने पर नियमितीकरण के सूचियाँ भी समय पर जारी नहीं हो पाती हैं और टीजीटी शिक्षकों को वरिष्ठता सहित आर्थिक नुकसान उठना पड़ता है । टीजीटी शिक्षकों को हायर ग्रेड पे और पंजाब की तर्ज़ पर आरम्भिक वेतन नहीं मिल रहा है । जिससे आरंभिक  वेतन 48700 रूपये की जगह 38100 रूपये दिया जा रहा है।

जबकि सेवारत नियमित टीजीटी को हायर ग्रेड पे 5000 रूपये की जगह 3600 रूपये ग्रेड पे मिल रहा है जिसके चलते हजारों रूपये का घाटा वेतन निर्धारण में हो रहा है । वर्ष 2012 के पे स्केल लाभ प्रोटेक्ट किए बिना ही राईडर हटाने से टीजीटी शिक्षकों को हायर ग्रेड पे का लाभ नहीं मिल पाएगा जबकि दो साल प्रोबेशन काट चुके शिक्षकों को राईडर हटाने का नोशनल लाभ दिया जाना भी प्रस्तावित नहीं है । वर्ष 2012 के हायर ग्रेड पे मिलने पर 4-9-14 के तहत देय एक इंक्रीमेंट छीनी गई थी, जिसे वर्ष 2012 के हायर ग्रेड पे लाभ छीनने पर बहाल नहीं किया गया ।

टीजीटी से मुख्याध्यापक पदोन्नति हेतु 8 साल सेवाकाल की शर्त कड़ाई से लागू नहीं की जा रही है और हाईकोर्ट के निर्णय अनुसार प्रवक्ता से मुख्याध्यापक प्रमोशन हेतु पात्रता को कट ऑफ डेट से आगे बढ़ाने के प्रस्ताव लाकर पदोन्नति के अवसर भी घटाए जाने से टीजीटी खफा हैं । टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति भी हाईकोर्ट ने निर्णय अनुसार तय समय में नहीं की जा रही है और प्रमोशन के लिए तय पदों की संख्या भी सही तरीके से आँकी नहीं जा रही जिसके चलते सैंकड़ों पात्र टीजीटी प्रवक्ता पद पर प्रमोट नहीं किए जा रहे हैं ।

प्रमोटी प्रवक्ता की कैडर संख्या देखें तो 50 प्रतिशत कोटे अनुसार हजारों पद रिक्त बैकलॉग में पड़े हैं और हजारों पात्र टीजीटी कई वर्षों से पदोन्नति को तरस रहे हैं । इसके अलावा टीजीटी सर्विस कनफर्मेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई और टीजीटी वरिष्ठता सूचियों में कुछ शिक्षकों को एक की बजाय दो वरिष्ठता क्रमांक दे दिए हैं और एक साथ नियुक्त , ज्वाईन या नियमित शिक्षकों के वरिष्ठता क्रमांकों में बड़ा अंतर है ।

राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष वीरभद्र नेगी, महासचिव विजय हीर, कोषाध्यक्ष मुकेश शर्मा, डेलीगेट्स अम्बर चंद, मोहन ठाकुर, संजय ठाकुर, देश राज, दुनी चंद, डॉ0 मनोहर अनमोल, अभिनंदन चंदेल, संगीता शर्मा, रीता बल्याणी, रीता भारद्वाज, अंजु बाला, कमला चौधरी संजीव ठाकुर, कुलदीप ठाकुर, डॉ0 कामेश्वर गुप्ता, संजय शर्मा, सोहन सिंगटा, रणवीर तोमर, देश राज शर्मा, जिलाध्यक्ष संजय वर्मा, सीताराम पोजटा, राजेन्द्र ठाकुर, विजय बरवाल, सुभाष भारती, राकेश चौधरी, रिग्ज़िन संदप,संजय चौधरी, रविन्द्र गुलेरिया,रामकृष्ण, रमेश अत्री, अमित छाबड़ा ने कहा कि शिक्षा हाई पावर कमेटी को टीजीटी कैडर के हितों की रक्षा हेतु सही समय पर उचित कदम उठाने चाहिए ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।