Hamirpur News : रैली जजरी स्कूल में शुक्रवार से शुरू होगी अंडर-19 ब्वॉयज खिलाडिय़ों की खंड स्तरीय प्रतियोगिता

अंडर-19 गर्ल्स की खंड स्तरीय प्रतियोगिता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल भोटा में आयोजित होगी। इसी के साथ ही अंडर-14 ब्वॉयज खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन भी खंड स्तर पर होगा , लेकिन अभी इस वर्ग के लिए शैड्यूल जारी नहीं हो सका है। 
 | 
photo

हमीरपुर  ।  उपमंडल बड़सर स्थित सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों के खिलाड़ी विभिन्न वर्गों में होने वाली खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में अपना जौहर दिखाएंगे। बिझड़ी खंड के अंडर-19 ब्वॉयज खिलाडिय़ों के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रैली जजरी में 25 अगस्त से खंड स्तरीय प्रतियोगिता शुरू होने जा रही है। वहीं अंडर-19 ग्र्लस की खंड स्तरीय प्रतियोगिता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल भोटा में आयोजित होगी। इसी के साथ ही अंडर-14 ब्वॉयज खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन भी खंड स्तर पर होगा , लेकिन अभी इस वर्ग के लिए शैड्यूल जारी नहीं हो सका है।

इसी कड़ी के चलते राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला महारल में खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देकर तैयार किया जा रहा है। पिछले कई सालों से कबड्डी प्रतियोगिता के खिताब पर काबिज महारल स्कूल की टीम को आगामी प्रतियोगिताओं के लिए कबड्डी कोच हंसराज शर्मा द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में ब्वॉयज व गर्ल्स को अलग-अलग वर्गों में कबड्डी की बारीकियों के बारे में बताया व समझाया जा रहा है। बता दें कि कबड्डी हंसराज शर्मा पिछले कई सालों से महारल स्कूल के छात्रों से निरंतर जुड़े हुए हैं और उन्हें कबड्डी की बारीकियों के बारे में सिखा रहे हैं। उनके नेतृत्व में महारल स्कूल के तीनों वर्ग के खिलाड़ी खंड, जिला, राज्य व नेशनल स्तर पर अपने हुनर का जलवा दिखाते हुए कई आयाम स्थापित कर चुके हैं।

कबड्डी कोच हंसराज शर्मा छात्र खिलाडिय़ों के हुनर को तलाश कर उन्हें एक अनुभवी खिलाड़ी बनाने की लगातार कोशिश करते आ रहे हैं और इस कोशिश के बूते अब तक महारल स्कूल के खिलाडिय़ों ने नेशनल स्तर पर खेल कर अपना व अपने स्कूल का नाम रोशन किया है। इस बार नई पहल यह है कि महारल स्कूल के तीनों वर्ग के खिलाडिय़ों के लिए स्पाँसर मिला है। जिसने घोषणा की है कि जो टीम जिला स्तर पर प्रथम स्थान हासिल करेगी उस टीम को 26- 26 हजार का नकद इनाम दिया जाएगा। महारल स्कूल के छात्र खिलाड़ी इन प्रतियोगिताओं में अपना परचम लहराने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत कर रहे हैं।


वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला महारल के एसएमसी प्रधान राकेश पटियाल ने बताया कि हमारे क्षेत्र के बच्चों में हुनर की कोई कमी नहीं है। बल्कि बच्चों के अंदर छिपे हुनर को तलाशने की जरुरत है और कबड्डी कोच हंसराज शर्मा छात्रों के बीच छिपे इस हुनर को वर्षों से तलाश कर उन्हें कुशल खिलाड़ी बनाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कबड्डी कोच हंसराज शर्मा के नेतृत्व में पिछले कई सालों से महारल स्कूल के खिलाडिय़ों ने कबड्डी के खिताब पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। जो इस बार भी बरकरार रहने की उम्मीद है।


उधर कबड्डी कोच हंसराज शर्मा ने बताया कि खंड स्तरीय प्रतियोगिताओं का आगाज इसी माह होने जा रहा है। इन प्रतियोगिताओं के लिए छात्र खिलाडिय़ों को तैयार किया जा रहा है। छात्र खिलाडिय़ों के लिए यह खुशी की बात है कि इस बार उनके बेहतर प्रदर्शन पर क्षेत्र के समाजसेवी द्वारा नकद ईनाम भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार प्रतियोगिताओं में होने वाले हर मैच की वीडियोग्राफी होगी। जिसके आधार पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले टीम व खिलाडिय़ों को आगे बढऩे का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि मेरा उद्देश्य छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल प्रतियोगिताओं में बेहतर बनाना है। ताकि ग्रामीण स्तर के यह छात्र खिलाड़ी नेशनल स्तर तक खेल कर अपना व अपने स्कूल का नाम रोशन कर सके।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।