Hamirpur News : सतलुज का पानी बुझाएगा बड़सर क्षेत्र के लोगों की प्यास

पेयजल की कमी से जूझने वाले उपमंडल बड़सर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश सरकार द्वारा आचार संहिता लगने से पहले ही चंडीगढ़ की आरपीपी- एचपीसीए ज्वाइंट वेंचर को 126 करोड़ रुपए में आवंटित कर दिया गया था। इस पेयजल योजना का लाभ विकास खंड बिझड़ी की 47 पंचायतों को मिलेगा। 
 | 
photo

हमीरपुर ।  पेयजल की कमी से जूझने वाले उपमंडल बड़सर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। उपमंडल के लोगों की प्यास बुझाने के लिए सतलुज नदी से पानी लिफ्ट करने की पेयजल स्कीम पर काम शुरू हो चुका है। इस योजना के पूर्ण होते ही बड़सर के लोगों को पानी की समस्या से निजात मिलने जा रही है।  इस स्कीम से पानी की लिफ्टिंग होने से विभाग और सरकार को सीधे 74 करोड़ रुपए की बचत होने की बात कही जा रही है। 

बताते चलें कि प्रदेश सरकार द्वारा आचार संहिता लगने से पहले ही चंडीगढ़ की आरपीपी- एचपीसीए ज्वाइंट वेंचर को 126 करोड़ रुपए में आवंटित कर दिया गया था। इस पेयजल योजना का लाभ विकास खंड बिझड़ी की 47 पंचायतों को मिलेगा। योजना की नींव का पत्थर प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा बड़सर में 24 जनवरी, 2024 को रखा गया था। इस योजना के तहत पूरे बड़सर उपमंडल में 28 टैंक बनाए जाएंगे। लगभग 40 लाख लीटर की क्षमता का मुख्य टैंक बोह में बनाया जा रहा है। सतलुज नदी से पानी उठाकर बड़सर तक लाने की दूरी 20 किलोमीटर रहेगी ।
बिझड़ी ब्लॉक की 47 पंचायत के हजारों लोगों को प्रति व्यक्ति 100 लीटर पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। जानकारी के अनुसार पूर्व भाजपा सरकार में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ब्यास से 200 करोड़ रुपए की लागत वाली परियोजना तैयार की थी। इस योजना के अंतर्गत 45 किलोमीटर की दूरी से पानी लिफ्ट किया जाना था, लेकिन वर्तमान प्रदेश सरकार ने पुरानी पेयजल स्कीम को रद्द कर दिया, क्योंकि उसकी लागत 200 करोड़ रुपए थी, जो अब कम होकर 126 करोड़ रुपए रहेगी। इस पेयजल योजना के लिए 47 पाइपों के ट्रक आने हैं, जिसमें से 20 ट्रक आ चुके हैं।
प्रदेश के मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी परियोजना के जरिए जहां बड़सर से पेयजल की समस्या का पूर्ण रूप से समाधान हो गया वहीं दूसरी तरफ ब्यास पेयजल योजना को रद्द करके सरकार द्वारा 74 करोड़ रुपए की बचत भी की गई है। बड़सर उपमंडल के लोग इस परियोजना के शुरू होने से खुश हैं, क्योंकि पेयजल की किल्लत पिछले कई वर्षों से लगातार विकराल रूप धारण कर रही थी। चूंकि अब परियोजना पर काम शुरू हो चुका है तथा मटेरियल भी साइटों पर पहुंच रहा है। इसके लिए लोगों ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया है।
  उधर, उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी रहे सुभाष चंद ढटवालिया ने बताया  कि बड़सर वासियों के लिए सीएम द्वारा दी गई योजना एक नायाब तोहफा है। इस नई योजना से बड़सर वासियों को 12 महीने पेयजल उपलब्ध होगा।
उधर, जल शक्ति विभाग बड़सर अधिशासी अभियंता  डी आर चौहान के ने बताया कि सतलुज पेयजल योजना का काम शुरू हो चुका है, मैटीरियल आ रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के पूरे होते ही बड़सर क्षेत्र से पेयजल समस्या का स्थायी तौर पर समाधान हो जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।