Hamirpur News : पॉलीथिन के प्रयोग पर दुकानदारों को जुर्माना

विश्व पर्यावरण दिवस पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा चलाए गए विशेष अभियान के तहत  विभाग के अधिकारियों ने हमीरपुर शहर में कई दुकानों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया।
 | 
Breaking News

हमीरपुर ।  विश्व पर्यावरण दिवस पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा चलाए गए विशेष अभियान के तहत सोमवार को विभाग के अधिकारियों ने हमीरपुर शहर में कई दुकानों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के जिला नियंत्रक अरविंद शर्मा ने बताया कि औचक निरीक्षण के दौरान शहर की कुछ दुकानों में प्रतिबंधित पॉलीथिन पाया गया।

इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए विभाग के अधिकारियों ने प्रतिबंधित पॉलीथिन जब्त कर लिया तथा उक्त व्यापारियों को हिमाचल प्रदेश जीव अनाशित कूड़ा-कचरा नियंत्रण अधिनियम 1995 के तहत आठ हजार रुपये जुर्माना किया गया।  जिला नियंत्रक ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पॉलीथिन के प्रयोग पर रोक बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि सभी व्यापारी एवं कारोबारी पॉलीथिन का प्रयोग पूर्णतय: बंद करके पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिबंध के बावजूद पॉलीथिन का प्रयोग करने वाले व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और अगर इसके बावजूद व्यापारी इसका प्रयोग बंद नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।