Hamirpur : अग्निशमन विभाग बिझड़ी की अनूठी पहल, जंगली जानवरों क़ो पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कसी कमर

दमकल विभाग के कर्मचारियों ने वन्य जीवों के बचाव के लिए अपने मासिक वेतन से पैसे इक्टठे करके बड़सर उपमंडल के जंगलों में विभिन्न स्थानों पर पानी के टैंक मंगवा कर जंगल में बनी तलाई में डाल रहे हैं, जिससे  भीषण गर्मी के बीच वन्य जीव जंतु पानी पीकर राहत महसूस कर सकेंगे।
 | 
photo

हमीरपुर । निर्जला एकादशी के उपलक्ष्य पर जहाँ जगह - जगह लोगों क़ो गर्मी से राहत पहुंचाने के लिए लोगों ने छबिलों का आयोजन किया। बहीं अग्निश्मन विभाग बिझड़ी के कर्मचारियों द्वारा जंगली जानवरों क़ो पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जंगलो में बने तालाबों में टैंकरों के माध्यम से पानी भर क़र अनूठी पहल की है। दमकल विभाग के कर्मचारियों ने वन्य जीवों के बचाव के लिए अपने मासिक वेतन से पैसे इक्टठे करके बड़सर उपमंडल के जंगलों में विभिन्न स्थानों पर पानी के टैंक मंगवा कर जंगल में बनी तलाई में डाल रहे हैं, जिससे  भीषण गर्मी के बीच वन्य जीव जंतु पानी पीकर राहत महसूस कर सकेंगे।

 बताते चलें कि आगजनी की बहुत ज्यादा घटनाएँ होने के कारण पूरे प्रदेश भर में सभी जंगल जल चुके हैं। जिससे बहुत जंगलों में रहने वाले वन्य जीव आग की भेंट चढ़ गए तथा जो शेष बचे हैं वह बिना पानी के जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं जंगलों में लगी आग और भीष्ण गर्मी के चलते जंगलों के साथ  नालों और खड्डों में पानी सूख जाने के चलते जंगली जानबर  पानी की तलाश गांबों का रुख करने लगे हैं। अग्निश्मन विभाग बिझड़ी ने बे -जुबान जानवरों की पीड़ा क़ो समझते हुए टैंकरों के माध्यम से अपने स्तर पर पानी पहुंचाने की मुहीम शुरू क़र दी है।
इसी क्रम में अग्निशमन विभाग बिझड़ी के कर्मचारियों बतन सिंह, पूर्ण सिंह, चुनी लाल, रवि कुमार,रणजीत सिंह और कुलदीप कुमार ने आपसी सहयोग से 3000 लीटर पानी  टेंकर के माध्यम से बिझड़ी जंगल में बने तालाब में डलवा क़र जंगली जानबरों क़ो राहत पहुंचाई। अग्निश्मन विभाग के कर्मचारियों की हर - कोई प्रसंशा क़र रहा है।  अग्निश्मन विभाग बिझड़ी के प्रभारी और कर्मचारियों ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि बे - जुबान जानबरों क़ो पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए भी आगे आएं ताकि ये भी अपनी प्यास बुझा सकें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।