हरित मतदान केंद्र मतदाताओं के लिए बनेंगे आकर्षण का केंद्र : अपूर्व देवगन

जिला निर्वाचन अधिकारी अपूर्व देवगन ने देते हुए बताया कि इससे मतदाताओं की चुनावों में शत प्रतिशत भागीदारी भी सुनिश्चित होगी।  मंडी जिला के 10 विधानसभा क्षेत्र में एक-एक पर्यावरण अनुकूल ग्रीन मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।  मतदान केंद्रों को पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों से सुसज्जित किया गया है।
 | 
photo

मंडी । ग्रीन मतदान केंद्र न केवल मतदाताओं को आकर्षित करेंगे बल्कि मतदाताओं को पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी देगें। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी अपूर्व देवगन ने देते हुए बताया कि इससे मतदाताओं की चुनावों में शत प्रतिशत भागीदारी भी सुनिश्चित होगी। उन्होंने बताया कि मंडी जिला के 10 विधानसभा क्षेत्र में एक-एक पर्यावरण अनुकूल ग्रीन मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र ‘‘वन हैं तो हम हैं’’ तथा मतदाता लोकतंत्र के ‘प्राण वायु’ थीम पर स्थापित किए गए हैं।  उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों को पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों से सुसज्जित किया गया है।

उन्होंने बताया कि हरित मतदान केंद्रों में किसी भी प्रकार के प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि हरित मतदान केंद्र को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देना तथा अधिक से अधिक लोगों को मतदान हेतु आकर्षित करना है। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए मिट्टी के घड़े तथा गिलास की व्यवस्था भी होगी ताकि मतदाताओं को प्राकृतिक ठंडा पेयजल उपलब्ध हो सके। इसके अतिरिक्त मतदाताओं के स्वागत के लिए हरे पत्तों के स्वागत द्वार, ग्रीन कारपेट के अतिरिक्त दोनों तरफ फूल पौधे भी रखे गए हैं। वहीं मतदान केंद्रों पर पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूकता पैदा करने के लिए दीवारों पर हरे रंग से क्लीन अर्थ, ग्रीन अर्थ के संदेश भी अंकित किए गए हैं।  


जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ग्रीन मतदान केंद्र करसोग विधानसभा क्षेत्र के 102-सेरी बंगलों, सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के 22-बनायक, दंरग विधानसभा क्षेत्र के 88-बागी, सरकाघाट के 31-मसेरन, नाचन विधानसभा क्षेत्र के 79-देवीदढ़, सराज विधानसभा क्षेत्र के 19-केलोधार, जोगिन्द्रनगर विधानसभा क्षेत्र के 95-शानन, बल्ह विधानसभा क्षेत्र 47-गलमा-1, सदर विधानसभा क्षेत्र 106-कोट तथा धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के 98-बरोटी मतदान केंद्र में स्थापित किए गए हैं।


उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए विभिन्न प्रकार की सभी सुविधाएं प्रदान करने की व्यवस्था की गई हैं ताकि मतदाताओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने जिला के सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के इस पर्व में अधिक से अधिक संख्या में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।