प्रदेश में ईडब्ल्यूएस अभ्यार्थी गलत आय प्रमाण पत्र देकर ले रहे हैं नौकरी : राजेश गौतम

हिमाचल प्रदेश बीएड बेरोजगार यूनियन ने सूचना के अधिकार के तहत लेगा जानकारी।  ऑनलाइन तरीके से आसानी बनवा रहे हैं ईडब्ल्यूएस  का सार्टिफिकेट।
 | 
photo

मंडी ।  प्रदेश में ईडब्ल्यूएस अभ्यार्थी गलत आय प्रमाण पत्र देकर नौकरी हथिया रहे हैं। जिसका हिमाचल प्रदेश बीएड बेरोजगार यूनियन ने रोष व्यक्त किया है। यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष राजेश गौतम सहित समस्त जिलों के पदाधिकारियों ने बताया कि प्रदेश सरकार ने इस प्रमाण पत्र को जारी करने का कोई साफ -सुथरा तरीका नहीं अपनाया है ताकि पात्र व्यक्तियों को ही यह प्रमाण पत्र जारी किया जा सके। यूनियन सरकार से निवेदन किया है कि कोई ऐसा प्रमाणिक तरीका अपनाया जाए ताकि पात्र व्यक्ति ही यह प्रमाण पत्र बनवा सके तथा इसका लाभ ले सके।

यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष राजेश गौतम ने बताया कि प्रदेश में सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। जो कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को सरकारी सुविधाएं उपलब्ध करवाता है तथा पात्र व्यक्तियों को नौकरी में भी आरक्षण उपलब्ध करवाता है । नौकरी में भी ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण है। हिमाचल प्रदेश सरकार भी सभी वर्ग के नौकरियों के लिए चार लाख की आय सीमा से कम पात्र व्यक्तियों के लिए आरक्षण प्रदान करती है।

परंतु दुर्भाग्य इस बात का है कि अपात्र व्यक्ति भी इस ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को बनवा कर गलत तरीके से नौकरी पा रहे हैं। जिनकी आय सीमा चार लाख  से कहीं अधिक है और वह ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाते समय बहुत सी जानकारियों को छुपा रहे हैं। यहां तक की अपने पूरे  परिवार  की आय की जानकारी नहीं देते हैं तथा सारी प्रक्रिया मौखिक व स्वघोषणा पर ही आधारित है। उन्होंने कहा कि पूर्व में जिन लोगों ने गलत जानकारी देकर गलत तरीके से नौकरी हासिल कर ली है। उन पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए तथा भविष्य में प्रमाण पत्र जारी करने से पहले पूरी जांच की जाए चाहे।

उनका आधार कार्ड व पैन कार्ड ही क्यों ना अटैच करना पड़े।  क्योंकि आजकल अपनी व अपने परिवार की इनकम छुपाना आसान काम नहीं है।   सब कुछ आधार कार्ड से लिंक है, जल्द ही बीएड बेरोजगार यूनियन ईडब्ल्यूएस आधार पर लगे व्यक्तियों की आरटीआई लेगा तथा गलत तरीके से लगे लोगों को जांच के दायरे में लाएगा, ताकि भविष्य में गलत ईडब्ल्यूएस के गलत प्रमाण पत्र न बनवा सके और पात्र व्यक्तियों के हक न छीने जाएं। उन्होंने कहा कि अपात्र लोग ऑनलाइन तरीके से भी आय प्रमाण बनवाकर ईडब्ल्यूएस का सर्टिफिकेट बनाकर बहुत बड़ा धोखा कर रहे हैं।

इस बाबत  राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि गलत तरीके से आय प्रमाण पत्र देकर नौकरी प्राप्त करना बिलकुल गलत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उचित कदम उठाएगी।   उन्होंने कहा कि उक्त मामले के बारे में प्रदेश के मुख्यमंत्री को अवगत करवाएगा। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।