Elections 2024 : हिमाचल में लोकसभा की चार और विधानसभा की छह सीटों के लिए मैदान में कुल 84 प्रत्याशी

हिमाचल प्रदेश में 1 जून को होने वाले लोकसभा की सभी चार और विधानसभा की छह सीटों के लिए कुल 84 प्रत्याशी मैदान में हैं। लोकसभा चुनाव के लिए पांच महिलाओं सहित कुल 51 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे, जबकि छह विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए तीन महिलाओं सहित 33 प्रत्याशियों ने ताल ठोकी है।
 | 
Elections photo

शिमला । सातवें चरण में हिमाचल प्रदेश में 1 जून को होने वाले लोकसभा की सभी चार और विधानसभा की छह सीटों के लिए कुल 84 प्रत्याशी मैदान में हैं।  नामांकन के आखिरी दिन कुल 27 प्रत्याशियों ने परचा भरा। इनमें मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत भी शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के लिए पांच महिलाओं सहित कुल 51 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे, जबकि छह विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए तीन महिलाओं सहित 33 प्रत्याशियों ने ताल ठोकी है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए  छठे दिन 27 नामांकन दाखिल हुए। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से 3, मंडी से 7, कांगड़ा से 6 और शिमला से एक प्रत्याशी ने परचा भरा। विधानसभा उपचुनाव के लिए मंगलवार को 10 नामांकन हुए। मंडी संसदीय क्षेत्र से कंगना रनौत ने नामांकन भरा। गोविंद सिंह ठाकुर ने उनके कवरिंग प्रत्याशी के तौर पर परचा भरा। इसके अलावा दिनेश कुमार भाटी, लायक राम नेगी, सुभाष मोहन स्नेही, राखी गुप्ता, सुखराम ने निर्दलीय नामांकन पत्र दाखिल किए। हमीरपुर से सुमित, सुरेंद्र कुमार, नंद लाल ने नामांकन दाखिल किए। शिमला से कुंदन लाल कश्यप ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में परचा भरा। इसके अतिरिक्त कांग्रेस प्रत्याशी विनोद सुल्तानपुरी और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी अनिल कुमार ने नामांकन का एक और सेट दाखिल किया।

कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से भुवनेश कुमार ने अखिल भारतीय परिवार पार्टी, देव राज ने राष्ट्रीय समाज दल, संजय शर्मा, संजय कुमार राणा ने निर्दलीय प्रत्याशी तथा आशीष बुटेल ने कांग्रेस के कवरिंग प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया। विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला से सुधीर शर्मा ने भाजपा, देवेंद्र सिंह ने कांग्रेस, सुरेश कुमार ने निर्दलीय परचा भरा। सुजानपुर से राजेंद्र सिंह वर्मा, शेर सिंह ने निर्दलीय प्रत्याशियों के रूप में नामांकन दाखिल किए। गगरेट से चैतन्य शर्मा ने भाजपा, अमित वशिष्ट और रविंद्र कुमार ने निर्दलीय परचा भरा। बड़सर से सुभाष चंद ने कांग्रेस और विशाल कुमार ने निर्दलीय प्रत्याशियों के रूप में नामांकन दाखिल किए।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।