नौकरी की तलाश नहीं 50 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

इस आर्टिकल में हम आपके साथ उन बिजनेस आईडिया (New Business Idea) के बारे में बात करेंगे जो आपके बिजेनस करने के सपनों को साकार करने में मदद करेंगे और आपको स्वावलंबी बनाएंगे। 
 | 
Business Idea Under 50 Thousand : भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो चुका है। पिछले 10 वर्षों में भारत विश्व के 11वीं अर्थव्यवस्थाओं से टॉप-5 में शामिल हो गया है। यह उन लोगों के लिए एक शानदार जगह है, जो अपना व्यावसाय (Top Business Idea’s) करने के सपनों को साकार करना चाहते हैं।    देश में बढ़ती बेरोजगारी के बीच हजारों लोग अपना खुद का धंधा शुरू करना चाहते है, लेकिन एक सफल बिजनेस के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है। पहला है बिजनेस आईडिया और फंडिंग यानी कारोबार चलाने के लिए पैसा। हालांकि, ऐसे कई बिजनेस आइडिया हैं जहां आपको बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होगी। 

Business Idea Under 50 Thousand : भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो चुका है। पिछले 10 वर्षों में भारत विश्व के 11वीं अर्थव्यवस्थाओं से टॉप-5 में शामिल हो गया है। यह उन लोगों के लिए एक शानदार जगह है, जो अपना व्यावसाय (Top Business Idea’s) करने के सपनों को साकार करना चाहते हैं।

देश में बढ़ती बेरोजगारी के बीच हजारों लोग अपना खुद का धंधा शुरू करना चाहते है, लेकिन एक सफल बिजनेस के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है। पहला है बिजनेस आईडिया और फंडिंग यानी कारोबार चलाने के लिए पैसा। हालांकि, ऐसे कई बिजनेस आइडिया हैं जहां आपको बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होगी। 


आप उस तरह के बिजनेस को केवल 50,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपके साथ उन बिजनेस आईडिया के बारे में बात करेंगे जो आपके बिजेनस करने के सपनों को साकार करने में मदद करेंगे। और आप भी एक सफल बिजनेसमैन बन सकते हैं... तो चलिए शुरू करते हैं;

यह भी पढ़ें ः-हिमाचल के जतिंद्र ने शुरू किया ऐसा बिजनेस, पांच साल में 20 करोड़ पहुंचा टर्नओवर


50,000 रुपये से कम में बिजनेस के बेस्ट आइडिया

कपड़ों का काम एक बेहतरनी ऑप्शन

भारत त्योहारों का देश है। नए कपड़ों के बिना हमारे यहां सभी त्योहार अधूरे ही लगते हैं। इतना ही नहीं त्योहारों के अलावा भी ऐसे और भी कई मौके आते हैं, जब नए कपड़ों की जरूरत होती है। जैसे कि कई लोग हर साल नए कपड़े लेते हैं और देश में शादियों के सीजन के दौरान तो कपड़ों की मार्किट में अच्छी-खासी भीड़ देखी जाती है। देश के हर कोने में लगभग हर महीने एक त्योहार होता है और कपड़ों की मांग कभी कम नहीं होती है। 50,000 रुपये से कम में कपड़े का व्यवसाय शुरू करना सबसे अच्छा आईडिया हो सकता है। 

स्ट्रीट फूड स्टॉल और फूड ट्रक बिजनेस

छोटे निवेश के साथ एक और बढ़िया और कम खर्चीला बिजनेस आईडिया फूड स्टॉल या फूड ट्रक शुरू करना है। इस काम में अन्य कामों के मुकाबले लागत भी कम है और बिजनेस के बढ़ने के साथ अपनी इन्वेस्टमेंट को भी बढ़ा सकते हैं। आज के दौर में देश-विदेश से आने वाले लोगों को स्ट्रीट फूड बहुत पसंद आता है। एक छोटे फूड स्टॉल के लिए बहुत सारे फूड आइटम बनाने की जरूरत नहीं होती। आप नूडल्स, मोमोस, चाट-पकोड़ी या अन्य स्ट्रीट फूड जैसी चीजें भी बेच सकते है जो लोगों को बहुत पसंद आती हैं।

इसके अलावा फूड ट्रक आम तौर पर किसी रेहड़ी अथवा वैन पर बने होते हैं, जो एक जगह से दूसरी जगह जाकर काम कर सकते हैं। इससे ने केवल ग्राहकों की संख्या बढ़ती है बल्कि इलाके में खाने वाली जगह के रूप में पहचान भी बढ़ती है। हालांकि, फूड ट्रक बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी न किसी वाहन की जरूरत पड़ेगी और इसके लिए यह एक्स्ट्रा खर्चा हो सकता है।


ट्यूशन या ऑनलाइन क्लास से कमाए पैसा

अगर आपको कुछ अलग समझ नहीं आ रहा है, मगर आप किसी विषय में महारत हासिल किए हुए हैं तो आप ट्यूशन पढ़ाकर भी आराम से अपने बिजनेस शुरू करत सकते हैं। ट्यूशन पढ़ाना सबसे आसान बिजनेस आईडिया में से एक है। लोगों को सिखाने के लिए आप किसी चीज़ में अच्छे हैं, तो ट्यूशन शुरू करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए आपको बहुत बड़े निवेश की जरूरत भी नहीं है। आपको बस एक कमरे की आवश्यकता है, जहां आप अपना बिजनेस ऑफलाइन रूप शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन भी दे सकते हैं कोचिंग

आप YouTube या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए भी छात्रों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं। याद रखें कि कम निवेश से छोटी शुरुआत करें और भविष्य में आप धीरे-धीरे अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं। आजकल कई लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन कोचिंग दे रहे हैं और अच्छा पैसा कमा रहे हैं।


वेडिंग प्लानर या इवेंट मैनेजर

एक सफल बिजनेस (Business) शुरू करने का दूसरा तरीका वेडिंग प्लानर (Wedding Planner) या इवेंट मैनेजर बनना है। इस फील्ड में आप अपने ग्राहकों की जरूरत के अनुसार सबसे क्रिएटिव तरीके से शादी, विवाह जैसे कार्यक्रम को आयोजित करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में इसके लिए कुछ पैसे की आवश्यकता होती है, लेकिन उसके बाद कारोबार पर रिटर्न अच्छा-खासा होता है। शादी की योजना या इवेंट मैनेजमेंट में कई अन्य बिजनेस अवसर भी हो सकते हैं, जैसे खानपान जिसे केटरिंग भी कहता हैं। इसके अलावा फोटोग्राफी, सजावट जैसे कामों से भी पैसा कमाया जा सकता हैं।


कम पैसों से अचार का बिजनेस शुरू करें

कम निवेश में एक और अच्छा बिजनेस आइडिया है। वो है अचार का बिजनेस। भारत में भोजन के दौरान अचार खाना काफी लोकप्रिय है। लगभग हर घर में अचार तो होता ही है। इस प्रकार, यदि आप एक छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो अचार का बिजनेस एक सुरक्षित और आसान विकल्प है। भारतीय बाजारों में साल भर अचार की मांग ऊंची बनी रहती है। कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को बड़ी आसानी से शुरू कर सकता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।