Milk Price Hike : अमूल ने पांच रुपये प्रतिलीटर तक बढ़ाए दूध के दाम; बढ़ी कीमतें आज से ही लागू

दूध की कीमतें बढ़ाने को लेकर अमूल ने कहा कि ऑपरेशन और प्रोडक्शन की कुल लागत में बढ़ोतरी के कारण दूध के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। पिछले साल की तुलना में पशु चारे की कीमत ही करीब 20% बढ़ चुकी है।
 
 | 
देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी अमूल द्वारा फुल क्रीम दूध (Amul Full Cream Milk Price) के दाम में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसके बाद अमूल के फुल क्रीम दूध का दाम बढ़कर 66 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जो कि पहले 63 रुपये प्रति लीटर था। साथ ही अमूल ए2 भैंस के दूध का दाम 5 रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 65 रुपये की जगह 70 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी अमूल द्वारा फुल क्रीम दूध (Amul Full Cream Milk Price) के दाम में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसके बाद अमूल के फुल क्रीम दूध का दाम बढ़कर 66 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जो कि पहले 63 रुपये प्रति लीटर था। साथ ही अमूल ए2 भैंस के दूध का दाम 5 रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 65 रुपये की जगह 70 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। इसके साथ दूध के अन्य वेरिएंट्स के दामों में भी इजाफा हुआ है। अमूल ने अक्टूबर में भी दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

यह भी पढ़ेंः-Himachal News : हिमाचल के मेडिकल उपकरण खरीद घोटाले में पूर्व स्वास्थ्य निदेशक गिरफ्तार

अमूल दूध के नए दाम (Amul Milk Price) 
  1. अमूल ताजा 500 मिली - 27 रुपये प्रति यूनिट
  2. अमूल ताजा एक लीटर - 54 रुपये प्रति यूनिट
  3. अमूल ताजा दो लीटर - 108 रुपये प्रति यूनिट
  4. अमूल ताजा छह लीटर - 324 रुपये प्रति यूनिट
  5. अमूल ताजा 180 मिली - 10 रुपये प्रति यूनिट
  6. अमूल गोल्ड 500 मिली - 33 रुपये प्रति यूनिट
  7. अमूल गोल्ड एक लीटर - 66 रुपये प्रति यूनिट
  8. अमूल गोल्ड छह लीटर- 396 रुपये प्रति यूनिट
  9. अमूल गाय का दूध 500 मिली - 28 रुपये प्रति यूनिट
  10. अमूल गाय का दूध एक लीटर - 56 रुपये प्रति यूनिट
  11. अमूल ए2 भैंस का दूध 500 मिली - 35 रुपये प्रति यूनिट
  12. अमूल ए2 भैंस का दूध एक लीटर - 70 रुपये प्रति यूनिट
  13. अमूल ए2 भैंस का दूध छह लीटर - 420 रुपये प्रति यूनिट

यह भी पढ़ेंः-Hydrogen Trains : 2023 के अंत तक शिमला-कालका रूट पर दौड़ेगी पहली हाइड्रोजन ट्रेन

चारा 20% महंगा होने से बढ़ाए दाम

दूध की कीमतें बढ़ाने को लेकर अमूल ने कहा, 'ऑपरेशन और प्रोडक्शन की कुल लागत में बढ़ोतरी के कारण दूध के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। पिछले साल की तुलना में पशु चारे की कीमत ही करीब 20% बढ़ चुकी है। इनपुट लागत में बढ़ने के कारण हमारी मेंबर यूनियन ने किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 8-9% की बढ़ोतरी की है।'

Image

यह भी पढ़ेंः-Himachal News: हिमाचल BJP ने छह साल के लिए निष्कासित किए चार बागी

10 महीने में दूध 12 रुपए महंगा हुआ

पिछले 10 महीनों में दूध के दाम 12 रुपये तक बढ़े हैं। इससे पहले करीब सात साल तक दूध के दाम नहीं बढ़े थे। दूध की कीमतों में अप्रैल 2013 और मई 2014 के बीच 8 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी। चूंकि गर्मियों में दूध का उत्पादन घट जाता है, इस वजह से दुग्ध कंपनियों को पशुपालकों को अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है। इसलिए एक्सपर्ट्स ने आने वाले दिनों में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका जताई है।

कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा

अमूल दूध के दाम बढ़ने के बाद कांग्रेस ने भाजपा के ‘अच्छे दिन’ वाले नारे का जिक्र कर चुटकी ली है। कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, ‘अमूल दूध 3 रुपए तक महंगा हो गया. पिछले एक साल में 8 रुपए दाम बढ़े हैं. फरवरी 2022 में अमूल गोल्ड की कीमत 58 रुपए प्रति लीटर थी, फरवरी 2023 में अमूल गोल्ड 66 रुपए प्रति लीटर हो गया। अच्छे दिन?’

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।