ऊना में सहकारी सभाओं के प्रबंधकों दिया प्रबंधन का प्रशिक्षण

सहकारी सभाओं (Cooperative societies) के प्रबंधन (Management) की जानकारी देने के लिए शनिवार को प्रशिक्षण शिविर (training camp) का आयोजन किया गया।
 | 
सहकारी सभाओं (Cooperative societies) के प्रबंधन (Management) की जानकारी देने के लिए शनिवार को प्रशिक्षण शिविर (training camp) का आयोजन किया गया।

ऊना। सहकारी सभाओं (Cooperative societies) के प्रबंधन (Management) की जानकारी देने के लिए शनिवार को प्रशिक्षण शिविर (training camp) का आयोजन किया गया। इस दौरान बगांणा विकास खण्ड की बड़ूही, भलौन, सोहारी टकोली और भिंडला प्राथमिक सहकारी सभाओं की प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों और सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया। जिला ऊना सहकारी विकास संघ (Una Cooperative Development Federation) के तत्वावधान में यह प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया था।  

जिला ऊना सहकारी विकास संघ (Una Cooperative Development Federation) के अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सहकारिता आन्दोलन में नवचेतना का संचार करने के उद्देश्य से इन प्रशिक्षण शिविरों (training camp) के आयोजन किया जा रहा है। ताकि आम जन तक सहकारिता का संदेश पहुंचे और ग्रामीण स्तर पर लोगों की अधिक सें अधिक भागीदारी सुनिश्चित हो सके। उन्होंने सहकारी अधिनियम एवं नियमों, सभा के कार्यों में उनके दायित्वों, अधिकारियों और कुशल प्रबंधकीय व्यवस्था की जानकारी दी।


उन्होंने कहा कि यदि प्रबंधक कमेटी अपने दायित्व के प्रति अनभिज्ञ है तो किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी से उनकों मुक्त नहीं किया जा सकता है। जहां प्रबंधक कमेटी सभा के विकास व विस्तार में जहां अपनी रचनात्मक भूमिका निभाती है वही दूसरी तरफ सभा में हर कार्य के लिए भी जिम्मेदार हैं। इसलिए सभा के किसी भी कार्य को अनुमोदन करने से पूर्व उसकी भली-भांति जांच करें। राजेंद्र शर्मा ने कहा कि सभा के कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभा के कर्मचारियों व प्रबंधक कमेटी में आपसी समन्वय, विश्वास व ईमानदारी को सुनिश्चित करें। 


निरीक्षक अश्विनी कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि सभाओं में प्रबंधक कमेटियों को सजगता से अपनी भूमिका को सुनिश्चित करवाना चाहिए। समय-समय पर विभाग के दिशानिर्देशों को पालन करवाने में सतर्कता बरतनी चाहिए। सभा का निरीक्षण व सभा कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी का सही पालन करवाने के लिए पग उठाने चाहिए। इस अवसर पर ऊनकोफैड के निदेशक बालक राम, ऊनकोफैड के सचिव अंकित बाली, ऊनकोफैड के सचिव अंकित सुरिंदर वर्मा, बडूही सहकारी सभा के उप प्रधान जसवंत सिंह, सचिव भाग सिंह सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।