जून माह तक पूरा करना होगा हिमाचल के पहले आधुनिक पशु औषधालय का निर्माण, निर्देश जारी

हिमाचल प्रदेश का पहला आधुनिक आंचलिक पशु औषधालय ऊना जिला के बरनोह में तैयार हो रहा है। इसके निर्माण पर 5 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे है।
 | 
हिमाचल प्रदेश का पहला आधुनिक आंचलिक पशु औषधालय ऊना जिला के बरनोह में तैयार हो रहा है। इसके निर्माण पर 5 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे है। औषधालय के निर्माण की स्थिति का जायजा लेने के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य एवं पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बुधवार को बरनोह का दौरा किया। 

ऊना। हिमाचल प्रदेश का पहला आधुनिक आंचलिक पशु औषधालय ऊना जिला के बरनोह में तैयार हो रहा है। इसके निर्माण पर 5 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे है। औषधालय के निर्माण की स्थिति का जायजा लेने के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य एवं पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बुधवार को बरनोह का दौरा किया। 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में 'आप' को मिला चुना हुआ प्रतिनिधि, कांग्रेस जिला परिषद ने दिया इस्तीफा

औचक निरीक्षण के दौरान पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने अधिकारियों को आंचलिक पशु औषधालय बरनोह के निर्माण कार्य को जून माह तक तक पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही 8 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मुर्राह प्रजनन फॉर्म के कार्य को अगस्त माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंचलिक पशु औषधालय बरनोह हिमाचल प्रदेश का पहला आधुनिक आंचलिक पशु औषधालय होगा। 

यह भी पढ़ेंः-अवसरवादियों से सावधान रहे आप तो हिमाचल की सत्ता का रास्ता साफ !

इसमें पशु विशेषज्ञों के साथ-साथ पशुओं के ऑप्रेशन के लिए ऑप्रेशन थियेटर, अल्ट्रासाउंड मशीन सहित अन्य आधुनिक उपकरण उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के बनने से न सिर्फ ऊना बल्कि पड़ोसी जिलों के पशु पालकों को भी बड़ी सुविधा मिलेगी। वीरेंद्र कंवर ने बताया कि मुर्राह प्रजनन फॉर्म के लिए विभिन्न विंगों के 10 ब्लॉक निर्मित किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल की सियासत: कांग्रेस से पलायन तो 'आप' का स्वागत

उन्होंने बताया कि 10 ब्लॉकों में से 4 ब्लॉकों का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। इसके अतिरिक्त शेष 6 ब्लॉकों के कार्य को शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त वीरेंद्र कंवर ने आंचलिक पशु औषधालय बरनोह तथा मुर्राह प्रजनन फॉर्म के निर्माण के लिए ठेकेदारों को उच्च गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रयोग में लाने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, उपनिदेशक पशु पालन डॉ. जय सिंह सेन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।