छोड़ो पंचायत सचिव का इंतजार, अब ऑनलाइन मिलेगी परिवार रजिस्टर की नकल

हिमाचल प्रदेश में परिवार रजिस्टर की नकल लेने के लिए अब लोगों को पंचायत सचिव के कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब ऑनलाइन ही परिवार रजिस्टर नकल मिल जाएगी।
 | 
हिमाचल प्रदेश में परिवार रजिस्टर की नकल लेने के लिए अब लोगों को पंचायत सचिव के कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब हिमाचल प्रदेश में ऑनलाइन ही परिवार रजिस्टर की नकल मिल जाएगी। प्रदेश में परिवार रजिस्टर को ऑनलाइन किया जाएगा। ग्रामीण विकास विभाग के साथ मिलकर आईटी विभाग सॉफ्टवेयर बनाएगा। तीन महीने में इसका डाटा बेस तैयार किया जाएगा। परिवार रजिस्टर ऑनलाइन होने से विभिन्न कार्यों के लिए पंचायत सचिव के कार्यालय से नकल लेने के लिए लोगों को चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 

शिमला। हिमाचल प्रदेश में परिवार रजिस्टर की नकल लेने के लिए अब लोगों को पंचायत सचिव के कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब हिमाचल प्रदेश में ऑनलाइन ही परिवार रजिस्टर की नकल मिल जाएगी। प्रदेश में परिवार रजिस्टर को ऑनलाइन किया जाएगा। ग्रामीण विकास विभाग के साथ मिलकर आईटी विभाग सॉफ्टवेयर बनाएगा। तीन महीने में इसका डाटा बेस तैयार किया जाएगा। परिवार रजिस्टर ऑनलाइन होने से विभिन्न कार्यों के लिए पंचायत सचिव के कार्यालय से नकल लेने के लिए लोगों को चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 

यह भी पढ़ेंः-सोशल मीडिया पर लाइक और कमेंट की चाह में 4 दोस्तों को मिली दर्दनाक मौत


मंगलवार को प्रदेश सचिवालय में हुई बैठक में मुख्य सचिव रामसुभग सिंह ने परिवार रजिस्टर ऑनलाइन करने के निर्देश जारी दिए हैं। इसके लिए रामसुभग ने ग्रामीण विकास विभाग के निदेशक की अध्यक्षता में एक समिति भी गठित की है। इसमें आईटी निदेशक को सदस्य सचिव बनाया गया है। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में परिवार रजिस्टर की जानकारियां ऑनलाइन कर दी गई हैं। अधिकांश क्षेत्रों में यह सुविधा अभी नहीं दी गई है। हालांकि ई-डिस्ट्रिक में भी ऑनलाइन परिवार रजिस्टर की नकल मिल जाती है।

यह भी पढ़ेंः- साउथ इंडियन मूवी में दिखेगी हिमाचल की 5 वर्षीय तंजिन, Lieutenant Ram के लिए उठाई बंदूक

यह भी पढ़ेंः- AIIMS Jobs 2022: बिना परीक्षा एम्स में मिलेगी नौकरी, 100 से ज्यादा वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

क्या है परिवार रजिस्टर 
रजिस्टर में परिवार के सभी सदस्यों की एक पंजीकृत इकाई होती है। इसमें परिवार के सभी लोगों का विवरण दर्ज होता है। यह पंचायत सचिव के कार्यालय में होता है। परिवार रजिस्टर की नकल की जरूरत सरकार की ओर से दी जा रही विभिन्न सुविधाओं को हासिल करने में पड़ती है। इसकी नकल लेने के लिए सचिव के पास आवेदन देना पड़ता है। इस दस्तावेज के माध्यम से कोई भी सरकारी कागजात आसानी से बनवा सकते हैं। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।