हिमाचल में सीमेंट प्लांट बंद : दबाव में कंपनियां या सरकार, पढ़िए ये विशेष रिपोर्ट

मंगलवार को हिमाचल सरकार ने कंपनी पर सीमेंट के रेट घटाने का दबाव बनाने के लिए बैठक बुलाई थी। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई बैठक के दूसरे दिन ही सीमेंट कंपनियों ने प्लांट बंद कर दिए हैं।

 | 
cement issue himachal And Sukhvinder Singh Sukhu  दो बड़ी सीमेंट उप्तापदक कंपनियों ने हिमाचल प्रदेश में अपने दो सीमेंट प्लांटों को बंद कर दिया है। इससे प्रदेश में सीमेंट के दामों में और उछाल आने से आसार हैं। मगर कंपनियों ने अचानक से अपने प्लांट क्यों बंद किए, इसकी चर्चाएं तेज हो गई हैं। कहीं ऐसा तो नहीं है कि सीमेंट कंपनियों ने सरकार पर दबाव बनाने के लिए प्लांट को बंद किया है या फिर हिमाचल सरकार के दबाव में प्लांटों को बंद किया है।

शिमला। दो बड़ी सीमेंट उप्तापदक कंपनियों ने हिमाचल प्रदेश में अपने दो सीमेंट प्लांटों को बंद कर दिया है। इससे प्रदेश में सीमेंट के दामों में और उछाल आने से आसार हैं। मगर कंपनियों ने अचानक से अपने प्लांट क्यों बंद किए, इसकी चर्चाएं तेज हो गई हैं। कहीं ऐसा तो नहीं है कि सीमेंट कंपनियों ने सरकार पर दबाव बनाने के लिए प्लांट को बंद किया है या फिर हिमाचल सरकार के दबाव में प्लांटों को बंद किया है।

यह भी पढ़ेंः-Himachal : हिमाचल में एसीसी और अंबुजा सीमेंट प्लांट कंपनी ने किए बंद


रियलिटी ये है कि बीते दिनों ही नवनिर्वाचित सरकार ने कंपनियों पर सीमेंट रेट घटाने का दबाव बनाने के लिए बैठक की थी। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई बैठक के दूसरे दिन ही सीमेंट कंपनियों ने अपने प्लांटों को बंद कर दिया है। बता दें कि सरकार की बैठक में इन कंपनियों और ट्रांसपोर्टरों के बीच हुए विवाद को सुलझाने का मामला पहुंचा था। स्वाभाविक रूप से सीमेंट के रेट बढ़ने की भी चर्चा हुई। 

यह भी पढ़ेंः-सीमेंट के दामों में वृद्धि जनता के विरुद्ध एक षड्यंत्र : प्रवीण शर्मा


प्रदेश सरकार ने बिलासपुर और सोलन जिलों के उपायुक्तों को सीमेंट कंपनियों और ट्रांपपोर्टरों में मध्यस्थता और हस्तक्षेप करने के निर्देश दिए। अब कंपनी के शटडाउन के एलान से सरकार की परेशानी बढ़ गई है। इससे एक तो प्रदेश में सीमेंट की आपूर्ति का संकट पैदा हो सकता है। दूसरा इन कंपनियों से जुड़े कर्मचारियों और ट्रांसपोर्टरों के लिए भी रोजगार का संकट पैदा हो जाएगा।  

यह भी पढ़ेंः-सीमेंट और सरिए के दाम के बढने से आम जनता पर पड़ रही दोहरी मार : एडवोकेट सुशील शर्मा


बता दें कि मंगलवार शाम को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने सीमेंट कंपनियों और ट्रांसपोर्टरों के बीच के विवाद को सुलझाने के लिए उद्योग विभाग के अफसर तलब किए थे। उन्होंने मंगलवार देर शाम बैठक बुलाई थी। हिमाचल प्रदेश में सीमेंट के बैग में पांच रुपये की बढ़ोतरी हुई है। राज्य में एक महीने में 15 से 20 रुपये प्रति बैग सीमेंट के दाम बढ़े हैं। 

यह भी पढ़ेंः-बरमाणा में ACC सीमेंट कंपनी के खिलाफ लोगों का प्रदर्शन


एसीसी सुरक्षा सीमेंट के दाम 445 रुपये प्रति बैग हो गए हैं, जबकि एसीसी गोल्ड 485 रुपये और अंबुजा सीमेंट 445 रुपये प्रति बैग हो गया है। वीरवार को सीमेंट के दाम क्यों बढ़े हैं, मुख्यमंत्री ने पूरा फीडबैक लिया और कहा कि इन्हें जनहित में कैसे घटाया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित उपायुक्तों को कंपनियों से बात करने को कहा कि वे रेट घटाएं। अब दूसरे दिन ही इन कंपनी ने हाथ खडे़ करते  हुए शटडाउन करने का फैसला ले लिया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।