2021 से पहले के विकास कार्यों को 10 दिन में पूरा कर करनी होगी जियो टैगिंग

वित्त वर्ष 2021 से पहले से सभी विकास कार्यों को 10 दिन में पूरा करना होगा। इसके साथ ही जियो टैगिंग भी इसी समयावधि में करनी होगा।
 | 
 वित्त वर्ष 2021 से पहले से सभी विकास कार्यों को 10 दिन में पूरा करना होगा। इसके साथ ही जियो टैगिंग भी इसी समयावधि में करनी होगा। यह निर्देश अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने मंडी जिला के सभी खंड विकास अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि गांवों में वित्त वर्ष 2021 से पहले के सभी विकास कार्यों को पूरा कर अगले 10 दिन के भीतर जियो टैगिंग करें। यदि जरूरत हो तो इसे लेकर पंचायत सचिवों को एक-दो दिन में विशेष प्रशिक्षण दें, ताकि जियो टैगिंग का काम सुचारू हो सके। 30 अप्रैल से पहले हर हाल में जियो टैगिंग का काम पूरा करें।

मंडी। वित्त वर्ष 2021 से पहले से सभी विकास कार्यों को 10 दिन में पूरा करना होगा। इसके साथ ही जियो टैगिंग भी इसी समयावधि में करनी होगा। यह निर्देश अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने मंडी जिला के सभी खंड विकास अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि गांवों में वित्त वर्ष 2021 से पहले के सभी विकास कार्यों को पूरा कर अगले 10 दिन के भीतर जियो टैगिंग करें। यदि जरूरत हो तो इसे लेकर पंचायत सचिवों को एक-दो दिन में विशेष प्रशिक्षण दें, ताकि जियो टैगिंग का काम सुचारू हो सके। 30 अप्रैल से पहले हर हाल में जियो टैगिंग का काम पूरा करें।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचलः BJP का मिशन रिपीट करवा सकती है कांग्रेस! AAP ने बढ़ाई टेंशन

अतिरिक्त उपायुक्त आज मंगलवार को डीआरडीए सभागार में खंड विकास अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे । बैठक में मनरेगा समेत ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यो की भी समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि जिला में पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत वित्त वर्ष 2021-22 में 742 और सीएम आवास योजना के तहत 183 आवास बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्धारित किए गए लक्ष्यों को समय पर पूरा करें। 

यह भी पढ़ेंः-कांगड़ाः सीएम जयराम को काले झंडे दिखाने पहुंचे युकां कार्यकर्ता हिरासत में

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला में वर्ष 2021-22 में 96 लाख से अधिक कार्यदिवस अर्जित किए गए। उन्होंने संबंधित विभाग को निर्देश दिए कि मनरेगा श्रमिकों की मजदूरी समय पर उनके बैंक खाते में डालना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को पंचायत भवनों के निर्माण के लिए भूमि चिन्हित करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि 15वें वित्तायोग के माध्यम से जिला परिषद द्वारा जिला मंडी में अब तक 10 करोड़ 28 लाख 50 हजार रुपये की राशि खर्च कर 81 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है ।  

यह भी पढ़ेंः-Department of Horticulture HP: लाखों परिवार बागवानी पर निर्भर, विभाग में 40% स्टाफ का टोटा

जतिन लाल ने अधिकारियों को गांवों में विकास कार्यों से जुड़ी शिकायतों के समयबद्ध निपटारे के निर्देश दिए और इसी रिपोर्ट प्रस्ततु करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित बनाने को कहा कि निर्माण से जुड़े सभी लम्बित कार्य निर्धारित समय में पूरे हों, ताकि लोगों को उनका लाभ मिल सके। उप-निदेशक एवं परियोजना अधिकारी, डीआरडीए, नवीन शर्मा सहित समस्त खंड विकास अधिकारी और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी समीक्षा बैठक में उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।