Earthquake In Himachal: भूकंप के झटकों से हिली देवभूमि, 3.5 रही तीव्रता

लाहौल-स्पीति जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र उदयपुर में जमीन के अंदर पांच किलोमीटर गहराई पर था और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 रही।
 | 
Earthquake In Himachal Earthquake of Magnitude:3.5, Occurred on 01-10-2022, 13:41:12 IST, Lat: 33.20 & Long: 76.81, Depth: 5 Km ,Location: 112km NNW of Manali, Himachal Pradesh

शिमला। देवभूमि हिमाचल प्रदेश  (Earthquake In Himachal) में शनिवार दोपहर बाद भूकंप के झटकों से हिल गई। यह भूकंप के झटके हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में महूसस किए गए। भूकंप (Earthquake) का केंद्र उदयपुर में जमीन के अंदर पांच किलोमीटर गहराई पर था और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 रही। हालांकि, भकंप की तीव्रता कम होने की वजह से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। भूकंप दोपहर 1:41 बजे दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ेंः-घटिया मानसिकताः HRTC बस में आए पीरियड, ड्राइवर-कंडक्टर युवती को नादौन में छोड़ चले गए

यह भी पढ़ेंः-HRTC बस में पीरियड आने पर युवती को नादौन में छोड़ने वाले कंडक्टर का शिमला तबादला

बता दें हिमाचल भूकंप की दृष्टि से सिस्मिक जोन चार और पांच में आता है। कांगड़ा, चम्बा, लाहौल, कुल्लू और मंडी भूकंप की दृष्टि से सबसे अति संवेदनशील क्षेत्र हैं। ये क्षेत्र सिस्मिक जोन पांच में आते हैं, जबकि प्रदेश के अन्य क्षेत्र जोन चार के तहत आते हैं।  कांगड़ा में 4 अप्रैल, 1905 की अलसुबह आए 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप में 20 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई थीं। भूकंप से एक लाख के करीब इमारतें तहस-नहस हो गई थीं, जबकि 53 हजार से ज्यादा मवेशी भी भूकंप के कारण काल का ग्रास बन गए थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।