बीड़ बिलिंग हादसे के बाद कांगड़ा जिला में लगी पैराग्लाइडिंग पर रोक, आदेश जारी

हिमाचल प्रदेश की प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग साइट बीड़ बिलिंग (Paragliding Site Bir Billing) में मंगलवार को हुए हादसे के बाद उड़ानों पर रोक (Ban On Paragliding In Kangra) लगा दी गई है।
 | 
Chamba के नैनीखड़ में भी होगी Paragliding, रैना गांव में टेक ऑफ स्थल

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश की प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग साइट बीड़ बिलिंग (Paragliding Site Bir Billing) में मंगलवार को हुए हादसे के बाद उड़ानों पर रोक (Ban On Paragliding In Kangra) लगा दी गई है। जिला कांगड़ा में अब पैराग्लाइडिंग नहीं हो सकेगी। उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। उपायुक्त  ने आपदा प्रबंधन अधिनियम (Disaster Management Act) के तहत कांगड़ा जिला में पैराग्लाइडिंग पर आगामी आदेशों तक रोक लगा दी है। पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित पैराग्लाइडिंग के मापदंडों को पूरा करने के आदेश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल के इस अस्पताल में फ्री होगा डायलिसिस, जानें पूरी डिटेल

उन्होंने कहा कि आदेशों के तहत जिला पर्यटन विकास अधिकारी को सभी पैराग्लाइडिंग आपरेटर्स तथा पायलट का पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है, पंजीकरण के साथ ही यूनिक कोड देने की व्यवस्था भी करना जरूरी होगा। एचपी ऐरो स्पोर्ट्स रूल्स के तहत तकनीकी कमेटी द्वारा पैराग्लाइडिंग के उपकरणों की जांच और प्रमाणीकरण जरूरी किया गया है। उपमंडलाधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन की सहमति के साथ स्थानीय तकनीकी तथा रेगुलेटरी कमेटी गठित की जाए उक्त कमेटी पैराग्लाइडिंग को लेकर उपयुक्त मौसम तथा अन्य सुरक्षा प्रबंधों की निगरानी करेगी।

यह भी पढ़ेंः-HPU Shimla: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की स्वायतता बहाल करने के लिए सौंपा ज्ञापन
 

उपायुक्त ने कहा कि जिला पर्यटन विकास अधिकारी को आदेश दिए गए हैं कि बिना लाइसेंस के पैराग्लाइडिंग करने वालों के लिए जुर्माने के प्रावधान को लेकर आवश्यक निर्देश दिए जाएं तथा जो पायलट बार-बार आदेशों की अवहेलना करते हुए पाए जाएं उन आपरेटर्स और पायलट को ब्लैकलिस्ट (Blacklist The Pilot) करने का प्रावधान भी किया जाए। उन्होंने कहा कि पंद्रह दिन के भीतर इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है, आदेशों की अनुपालना होने पर ही पैराग्लाइडिंग पर रोक का निर्णय पर पुनर्विचार किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः-सतपाल सिंह सत्ती बोले-देश का विकास ही हम सबका विकास

उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि संबंधित उपमंडलाधिकारियों को पायलट तथा पैराग्लाइडिंग के लाइसेंस की चेकिंग के लिए दो जगहों उड़ाने भरने तथा उतरने वाले स्थल पर उचित व्यवस्था करने के आदेश दिए गए हैं, ताकि बिना पंजीकरण के पैराग्लाइडिंग पर अंकुश लगाया जा सके इसके साथ ही लैंडिंग साइट पर नो पार्किंग जोन के आदेश भी पारित करने के लिए कहा गया है। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को टेंडम उड़ान भरते पैराग्लाइडर हादसे का शिकार हो गया था। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि एक घायल हो गया था।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।