शिक्षा के साथ- साथ क्षेत्र विशेष में दक्षता हासिल करना भी समय की आवश्यकता : आकृति शर्मा

आईएचएम संस्थान हमीरपुर ने मनाया वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह
 | 
आईएचएम संस्थान हमीरपुर  वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह

हमीरपुर  । आज के दौर में नियमित शिक्षा के साथ-साथ क्षेत्र विशेष में दक्षता हासिल करना भी समय की आवश्यकता है। दूरदृष्टि व सकारात्मक प्रवृति ही आपको दूसरों से अलग करती है। छात्र-छात्राओं को चाहिए कि वे शैक्षणिक उपलब्धियों के साथ-साथ उघमिता विकसित करें और व्यवसाय की दिशा बदलकर नए आयाम स्थापित करनें में जुट जाएं। यह बात पुलिस अधीक्षक आकृति शर्मा, (आईपीएस) ने आईएचएम संस्थान हमीरपुर के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं को जीवन में आगे बढने के लिए प्रेरित किया।


  पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आज के युवा वर्ग का रूझान  नशे की तरफ ज्यादा हो गया है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को नशे से दूर आहवान किया और कहा कि आगे बढने की परिभाषा में राष्ट्र व समाज के प्रति समर्पण तथा मानवता का गुण भी अवश्य विकसित करें। उन्होंने कहा प्रदेश में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं और राज्य की कुल आबादी के दोगुने से भी अधिक सैलानी प्रतिवर्ष यहां घूमने के लिए पंहुचते हैं। उन्होंने कहा कि अनुमान के अनुसार देश में सकल घरेलू उत्पाद का लगभग नौ प्रतिशत पर्यटन व आतिथ्य सत्कार क्षेत्र से आता है और इससे लगभग साढ़े आठ प्रतिशत रोजगार पैदा होता है। हिमाचल में भी सकल घरेलू उत्पाद में लगभग छह प्रतिशत योगदान प्रर्यटन क्षेत्र का है। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे नए विचारों के साथ आगे बढ़े और प्रदेश में पर्यटन कैसे अधिक समय तक ठहर सके ऐसी गतिविधियां विकसित करने पर अपना ध्यान केंद्रित करें।


   संस्थान के विभागाघ्यक्ष पुनीत बंटा  ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि हर वर्ष संस्थान के अंतिम वर्ष के छात्रों ने बड़े नामी गिरामी होटलों में नौकरियां प्राप्त की हैं। ताज यशवंतपुर होटल हिलटन होटल हयात, होटल, रैडिसन होटल, ली मैरिडियन होटल, आईटीसी्र गु्रप ऑफ होटल, लैमन ट्री होटल, क्लब महिन्द्रा होटल, लीला पैलेस होटल, द ताज होटल, देवयानी इंटरनैशनल होटल, सैवन सीज होटल, जियो वल्र्ड हॉस्पिटैलिटी, वर्मन हॉस्पिटैलिटी, हल्दी राम व जेडब्लयू मैरिट होटल कंपनियां इत्यादि। इसके अतिरिक्त दि ओबरोयॅ होटलस गुडगाँव, ताज होटलस, देवयानी इंटरनेशनल, जियो वल्र्ड हॉस्पिटैलिटी, हल्दीराम व जेडव्लयू मैरियट होटलस इत्यादि कंपनियां कैंपस इंटरव्यू करने के लिए आने वाली हैं।


        पुलिस अधीक्षक ने शैक्षणिक खेल व अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरित किए। शैक्षणिक उत्कृष्टता में वर्ष-2020 में माधव सरीन व हर्षिता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वर्ष-2021 में माधव सरीन, हर्षिता व रित्विक सूद ने प्रथम स्थान, गुरदित सिंह ने दूसरा स्थान व रोहित सूर्यवंषी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। वर्ष-2022 में हर्षिता, कौशिका शर्मा व प्रीति ने प्रथम स्थान, सविना व यतिन अरोरा ने दूसरा स्थान, अंकित रावत व रोहित शर्मा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सह पाठयक्रम गतिविधियों में महिला शैफ प्रतियोगिता में हर्षिता ने प्रथम स्थान व सुरभी चौवे व दिक्षा सिंह ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।

ट्रे बागवानी प्रतियोगिता में सविना ने प्रथम स्थान व हर्षिता ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। खेल प्रतियोगिताओं में- बैडमिंटन मे सविना ने प्रथम स्थान व निरमला ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। शतरंज में गौतम गुलाटी ने प्रथम स्थान व रिशांत पाहूजा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। क्रिकेट प्रतियोगिता में आईएचएम टाइटनस ने प्रथम स्थान व बूम बॉयस ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। अतिरिक्त सह पाठयक्रम गतिविधियों में- इंटर कॉलेज निबंध लेखन प्रतियोगिता में सिमरन शाह ने आईएचएम गुरदासपुर में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

इसी प्रकार की रंगोली प्रतियोगिता में निर्मला ने आईएचएम हाजीपुर में प्रथम स्थान प्राप्त किया। तथा मॉकटेल प्रतियोगिता में अंकित ठाकुर ने एमआईटी लखनऊ में तीसरा स्थान प्राप्त किया।   इस अवसर पर एडीएम जितेन्द्र सांजटा, सहायक आयुक्त  अपराजिता चंदेल, रजनीश पुरी प्रेरक वक्ता, अश्वनी, नील कमल तथा संस्थान के सदस्य व कर्मचारी उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।