हिमाचलः 4 हजार किसानों ने बेचा 2 लाख क्विंटल धान, 24 घंटे में हुआ भुगतान

हिमाचल प्रदेश में स्थापित किए गए धान खरीद केंद्रों (Paddy Procurement Centers) में प्रदेश के किसानों ने 2 लाख क्विंटल धान बेचा है। यह जानकारी कृषि विभाग (Agriculture Department) के एक प्रवक्ता ने दी।
 | 
धान खरीद ऊना।  हिमाचलः 4 हजार किसानों ने बेचा 2 लाख क्विंटल धान, 24 घंटे में हुआ भुगतान

शिमला। हिमाचल प्रदेश में स्थापित किए गए धान खरीद केंद्रों (Paddy Procurement Centers) में प्रदेश के किसानों ने 2 लाख क्विंटल धान बेचा है। भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India- FCI) ने ही हिमाचल प्रदेश के धान उत्पादकों से दो लाख क्विंटल के ज्यादा धान खरीद लिया है। यह जानकारी वीरवार को कृषि विभाग (Agriculture Department) के एक प्रवक्ता ने शिमला में दी। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रयास से भारतीय खाद्य निगम ने धान खरीद को लेकर दो लाख क्विंटल का आंकड़ा पार कर लिया है।
 


प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में एफसीआई (FCI) द्वारा 9 खरीद केंद्रों (Paddy Procurement Centers) पर कृषि उपज विपणन समिति (Agricultural Produce Marketing Committee) के माध्यम से किसानों का धान खरीदा जा रहा है। विशेष बात यह है कि प्रदेश के किसानों से खरीदे गए धान का भुगतान भी 24 घंटे के भीतर ही करवाया जा रहा है। प्रदेश के करीब चार हजार किसानों को सीधे-सीधे लाभ पहुंचाते हुए उनके खातों में लगभग 38 करोड़ रुपए से अधिक की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।

 
उन्होंने बताया कि गत 15 अक्तूबर, 2021 से धान खरीद (Paddy Procurement) का कार्य सिरमौर, ऊना, कांगड़ा और सोलन जिला के विभिन्न खरीद केंद्रों पर प्रारंभ किया गया है। सिरमौर जिला में हरिपुर-टोहाना, काला अंब व पीपलीवाला, ऊना जिला में टकराला मंडी और टाहलीवाल, कांगड़ा जिला में फतेहपुर मंडी व इंदौरा स्थित त्योराह तथा सोलन जिला में नालागढ़ मंडी और मालपुर में यह खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं।


 

इन केंद्रों के माध्यम से 24 नवम्बर, 2021 तक लगभग 2,14,311.95 क्विंटल धान की खरीद की जा चुकी है और इससे लगभग 4,474 किसानों को लाभ पहुंचा है। आंकड़ों के अनुसार सिरमौर जिला में अभी तक लगभग 1,01,808.78 क्विंटल, ऊना जिला में लगभग 19,612.16 क्विंटल, कांगड़ा जिला में लगभग 51,685.50 क्विंटल और सोलन जिला में लगभग 41205.52 क्विंटल धान की खरीद की गई है। प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार व कृषि मंत्री के निर्देशों के अनुरूप कृषि उपज विपणन समिति ने खरीद प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए किसानों की उपज की खरीद और उन्हें समयबद्ध भुगतान सुनिश्चित किया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।