AIIMS Bilaspur News: डॉ. रणदीप गुलेरिया AIIMS बिलासपुर के पहले चेयरमैन नियुक्त

AIIMS दिल्ली के पूर्व डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) बिलासपुर का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह AIIMS Bilaspur की व्यवस्था की निगरानी करेंगे और प्रबंधन को आवश्यक सुझाव देंगे।
 | 
AIIMS दिल्ली के पूर्व डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) बिलासपुर का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह AIIMS Bilaspur की व्यवस्था की निगरानी करेंगे और प्रबंधन को आवश्यक सुझाव देंगे।

AIIMS दिल्ली के पूर्व डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) बिलासपुर का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह AIIMS Bilaspur की व्यवस्था की निगरानी करेंगे और प्रबंधन को आवश्यक सुझाव देंगे। एम्स बिलासपुर को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने के लिए उनका तीन दशक से ज्यादा का अनुभव काम आएगा। डॉ. गुलेरिया कोविड-19 महामारी के दौरान काफी चर्चा में रहे थे। उन्होंने कोविड संक्रमण से बचने के कई सुझाव दिए। साथ ही बताया कि घर में कैसे सुरक्षित रह सकते हैं।

 

यह भी पढ़ेंः-कांगड़ा निवासी जस्टिस Sanjay Karol बने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश, HPU से पूरी की है लॉ की पढ़ाई


बता दें कि कांगड़ा जिला से संबंध रखने वाले डॉ. गुलेरिया को साल 2015 में पद्मश्री पुरस्कार और साल 2014 में एमिनेंट मेडिकल पर्सन की श्रेणी में रॉय अवार्ड से नवाजा जा चुका है। इसके अलावा भी उन्हें कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुके हैं। उन्होंने साल 1992 में दिल्ली एम्स में सेवाएं देना शुरू किया था। साल 2011 में एम्स दिल्ली में पल्मोनरी मेडिसिन एंड स्लीप डिसऑर्डर विभाग की स्थापना में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

यह भी पढ़ेंः-Dairrhea In Himachal : नादौन के बाद धर्मशाला में डायरिया का प्रकोप, चपेट में आए 95 लोग

इसके  लिए जाने जाते हैं डॉ गुलेरिया

डॉ. गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) फेफड़ों के कैंसर, अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), रेस्पिरेटरी मसल फंक्शन और स्लीप डिसऑर्डर के क्षेत्र में अपने अग्रणी काम के लिए जाने जाते हैं। प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय पत्रिकाओं में उनके 400 से अधिक प्रकाशन हैं। उन्होंने 2011 में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) नई दिल्ली में पल्मोनरी मेडिसिन एंड स्लीप डिसऑर्डर के एक अलग डिपार्टमेंट की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

डॉ. गुलेरिया ने आईजीएमसी में की थी एमबीबीएस

कांगड़ा जिला के रहने वाले डॉ. गुलेरिया ने इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (IGMC) एवं अस्पताल शिमला से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की थी। पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ से जनरल मेडिसिन में डॉक्टर ऑफ मेडिसिन और पल्मोनरी मेडिसिन में डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डीएम) की पढ़ाई की। डॉ. गुलेरिया सितंबर 2022 में एम्स दिल्ली में निदेशक पद से सेवानिवृत हुए। 

 

यह भी पढ़ेंः-Hamirpur Medical College: अप्रैल में होगा हमीरपुर मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण

 

दिसंबर में मेदांता से जुड़े थे डॉ रणदीप गुलेरिया

बता दें कि AIIMS Dehli के डायरेक्टर पद से रिटायर होने के बाद डॉ. रणदीप गुलेरिया मेदांता हॉस्पिटल से जुड़ गए हैं। मेदांता हॉस्पिटल की ओर से  19 दिसंबर को बताया गया था कि डॉ. गुलेरिया इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनल मेडिसिन एंड रेस्पिरेटरी एंड स्लीप मेडिसिन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। उनकी नियुक्ति पर मेदांता के प्रबंध निदेशक डॉ.नरेश त्रेहन ने कहा कि डॉ. रणदीप गुलेरिया जैसे वरिष्ठ डॉक्टर की नियुक्ति हमारी अत्यधिक कुशल और सम्मानित टीम का विस्तार की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हम डॉ. गुलेरिया का मेदांता परिवार में स्वागत करते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।