जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं बैंक सलाहकार समिति की तीसरी तिमाही की समीक्षा बैठक आयोजित

एडीएम ने सभी बैंंकों और संबंधित विभागों के अधिकारियों को विभिन्न बैंकिंग ऋण एवं अनुदान योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए।
 | 
जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं बैंक सलाहकार समिति की बैठक

हमीरपुर ।  जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं बैंक सलाहकार समिति की बैठक डीआरडीए हाल में आयोजित की गई। एडीएम जितेंद्र सांजटा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में वित्त वर्ष 2020-21 की वार्षिक योजना की तीसरी तिमाही की उपलब्धियों की समीक्षा के अलावा बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े कई अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। इस अवसर पर एडीएम ने सभी बैंंकों और संबंधित विभागों के अधिकारियों को विभिन्न बैंकिंग ऋण एवं अनुदान योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विभागों के माध्यम से कई सब्सिडी योजनाएं आरंभ की गई हैं, इन योजनाओं से लोगों को लाभान्ति करने के लिए और निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अधिकारी और बैंकर्ज पारस्परिक सहभागिता निभांए ताकि अधिक से अधिक पात्र व्यक्ति सरकार की इन योजनाओं का लाभ उठा सकें।
 

सभी बैंक अधिकारी इन योजनाओं के लिए पात्र लोगों को प्राथमिकता के आधार पर ऋण मंजूर करें और अगर इन लोगों को कोई दिक्कत आ रही है तो उनका मार्गदर्शन भी करें। उन्होंने जिला की सीडी अनुपात बढ़ाने के लिए ऋण आंवटन में तेजी लाने तथा समयबद्ध लक्ष्य प्राप्त करने और शत-प्रतिशत वित्तिय समावेश तथा बैंक ऋण लेने हेतू जनता को प्रेरित करने तथा पुराने ऋणों की उचित वसूली करने का आहवान किया ताकि जिले के समूचित विकास को गति मिल सके। उन्होंने बताया कि वितिय वर्ष 2020-21 के लक्ष्य 1743.00 करोड़ के मुकाबले दिसंबर 2021 तक 840.07 करोड़ की उपलब्धि दर्ज की गई,जो कि वार्षिक लक्ष्य का 48.19 प्रतिशत रही।

उन्होंने बताया कि वित्तिय वर्ष 2020-21 के तीसरी तिमाही में सभी बैंको का 11661.65 करोड़ रूपये जमा रहा और सभी बैंकों का इस तिमाही के अंत तक 2521.10 करोड़ रूपये के ऋण थे तथा ऋण जमा अनुपात 21.62 प्रतिशत रहा। उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजना हेतू प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 160241, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 44142 एवं अटल पैंशन योजना में 17746 लोगों  को लाभान्वित  कर उपलब्धियां हासिल की गई। उन्होंने सभी बैंको को मुख्यमंत्री स्वावलबंन योजना और प्रधानमंत्री रोजगार के लक्ष्यो को अंतिम तिमाही तक पूरा करने के निर्देश दिए।


    बैठक में वित्तिय वर्ष 2021-22 में समस्त समाजिक सुरक्षा योजना को आधार आधारित भुगतान के दायरे में लाना तथा प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत ऋण प्रदान कर स्वरोजगार में सहयोग देने पर चर्चा की गई। इसके साथ ही  ऋण जमा अनुदान पर गठित सव कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें जिले का ऋण जमा अनुपात बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की गई। वर्तमान परिदृश्य में समाजिक दूरी के महत्तव पर प्रकाश डालते हुुए अधिक से अधिक लोगों/ उद्योगों को डिजिटल भुगतान से जोडऩे पर भी चर्चा की गई।


इस मौके पर पीएनबी ग्रामीण स्वारोजगार प्रशिक्षण संस्थान की स्थानीय सलाहकार समिति की बैठक का भी आयोजन किया गया जिसमें सस्थान के निदेशक रजनीश कुमार ने वर्ष 2021-22 की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।
बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी पीएनबी मण्डल प्रमुख विनीष कुमार चावला मुख्य प्रबंधक विनीत अग्रवाल अग्रणी जिला प्रबंधक सतोंष कुमार सिन्हा, एलडीओ आरबीआई यश वर्मा, डीडीएम नबाड़ सतपाल चौधरी के अतिरिक्त अधिकारी व गैर सरकारी संस्थाओ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।