सब्सिडी स्कीमों के लिए तुरंत ऋण दें बैंक अधिकारी : ADM

जिला स्तरीय बैंकिंग (Banking)  सलाहकार एवं समीक्षा समिति की बैठक (Meeting) में दिए निर्देश
 | 
.

 हमीरपुर । अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जितेंद्र सांजटा (ADM Jitender Sanjata)  ने सभी बैंकों (Banks) के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे उद्यमियों, किसानों - बागवानों और आम लोगों को आसानी से ऋण उपलब्ध करवाएं। मंगलवार को हमीर भवन (Hamir Bhawan) में जिला स्तरीय बैंकिंग (District Level Banking) सलाहकार एवं समीक्षा समिति की बैठक(Meeting)  की अध्यक्षता करते हुए एडीएम (ADM) ने कहा कि जिला में अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न बैंकों  (Banks) की ऋण योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।  इससे जहां आम लोग और उद्यमी लाभान्वित होंगे, वहीं जिला की ऋण - जमा अनुपात में भी काफी सुधार होगा तथा स्वरोजगार (Self Employed) को बढ़ावा मिलेगा।


 जितेंद्र सांजटा Jitender Sanjata) ने कहा कि इस वित्त वर्ष की पहली दो तिमाही के दौरान जिला के विभिन्न बैंकों  (Banks) ने 548 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण जारी किए हैं। इसमें अभी भी काफी सुधार की संभावना है। सभी बैंक अधिकारी इस दिशा में तेजी से कार्य करें। विशेषकर, ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक वित्तीय साक्षरता शिविरों का आयोजन करें तथा आम लोगों को सरकार और बैंकों (Banks) की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दें।

एडीएम (ADM) ने कहा कि मुख्यमंत्री (CM) स्वाबलंबन योजना, प्रधानमंत्री (PM) मुद्रा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड और सरकार की अन्य सभी सरकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए। बैंक (Bank) अधिकारी इन सभी योजनाओं के आवेदकों को ऋण जारी करने में अनावश्यक देरी न करें। बैठक में बैंकिंग (Banking)  क्षेत्र की अन्य योजनाओं तथा महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।


  इस अवसर पर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के मुख्य प्रबंधक विनीत अग्रवाल (Vineet Agarwal)  ने ऋण आवंटन में तेजी लाने, समयबद्ध लक्ष्य प्राप्ति और वित्तीय समावेश पर विशेष जोर देने का आग्रह किया। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के एलडीओ भरतराज आनंद (LDO Bharatraj Anand) ने कहा कि कोरोना संकट में राहत के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था अब तेजी से पटरी पर लौट रही है तथा आने वाले समय में भारत की विकास दर 10 प्रतिशत तक पहुंच सकती है। इसके मद्देनजर बैंक अधिकारी जिला हमीरपुर (Hamirpur) में भी युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करें।

यह भी पढ़ेंः-   बचत भवन Hamirpur की दो दुकानों की बोली 5 जनवरी को        


  बैठक (Meeting) के दौरान जिला अग्रणी प्रबंधक एसके सिन्हा ने बैंकिंग (Banking) एवं इससे संबंधित अन्य क्षेत्रों में जिला हमीरपुर (Hamirpur) की उपलब्धियों, लक्ष्यों तथा अन्य सभी मुद्दों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।  उन्होंने सभी बैंकों (Banks) के अधिकारियों से आग्रह किया कि वे जिला स्तरीय समिति की बैठक में लिए गए सभी निर्णयों को अक्षरश: लागू करें। इस अवसर पर नाबार्ड के डीडीएम सतपाल चौधरी, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक विजय चौधरी, अन्य विभागों के अधिकारी तथा विभिन्न बैंकों (Banks) के अधिकारी भी उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।