बल्क ड्रग पार्क को लेकर यह क्या बोल गए ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर

हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ऊना में बल्क ड्रग पार्क सहित अन्य विकासात्मक योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार का आभार जताया।

 | 
Virender Kanwar

शिमला। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र एवं प्रदेश की डबल इंजन सरकार के कार्यकाल में  हिमाचल का चहुंमुखी और तीव्र विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि ऊना में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने और बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार को ऊना जिला के अंब-अंदौरा से दिल्ली के लिए भारत की चौथी सुपरफास्ट वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को रवाना किया था। इसके साथ ही उन्होंने ऊना में ही प्रदेश के लिए बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास किया था। बल्क ड्रग पार्क को विकसित करने के लिए करीब 1923 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा।
 

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हरोली में स्थापित होने वाले बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी है। उन्होंने कहा कि इस पार्क के विकसित होने से प्रदेश लगभग 20 हजार युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। कंवर ने कहा कि प्रदेश के लिए इस परियोजना को स्वीकृत करवाने में सीएम जयराम ठाकुर और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की भी अहम भूमिका रही है।  


किसानों के लिए किया काम

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कृषकों के हित में कई योजनाएं शुरू की हैं। इनमें से एक प्राकृतिक खेती में हिमाचल पूरे देश के लिए मॉडल राज्य के रूप में उभरा है। प्रदेश में प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के अन्तर्गत 1.71 लाख से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं। 58.46 करोड़ रुपये खर्च कर 9421 हैक्टेयर क्षेत्र को प्राकृतिक खेती में शामिल किया है। 


बदला आर्थिक और सामाजिक परिदृश्य

कंवर ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को उदार वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इससे गांवों के सामाजिक और आर्थिक परिदृश्य में बदलाव हो रहे हैं। 14वें वित्त आयोग द्वारा वर्ष 2018-19 और 2019-20 में 850.17 करोड़ रुपये तथा 15वें वित्त आयोग की सिफारिश पर प्रथम किश्त के रूप में 214.50 करोड़ रुपये विभिन्न विकास कार्यों के लिए ग्राम पंचायतों को प्रदान किए गए।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।