मुख्यमंत्री 25.09 करोड़ की सहकारी विकास परियोजना का करेंगे शुभारंभ

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) के 19 नवंबर को प्रस्तावित ऊना दौरे की तैयारियों को लेकर मंगलवार को छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती (Satpal Singh Satti) ने मैहतपुर बसदेहड़ा में निरीक्षण किया।
 | 
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) के 19 नवंबर को प्रस्तावित ऊना दौरे की तैयारियों को लेकर मंगलवार को छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती (Satpal Singh Satti) ने मैहतपुर बसदेहड़ा में निरीक्षण किया।

ऊना। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) के 19 नवंबर को प्रस्तावित ऊना दौरे की तैयारियों को लेकर मंगलवार को छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती (Satpal Singh Satti) ने मैहतपुर बसदेहड़ा में निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को मुख्यमंत्री (Chief Minister) के दौरे से संबंधित सभी तैयारियां समय सीमा के भीतर पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान समारोह स्थल और हैलीपैड का निरीक्षण भी किया। 


सत्ती ने कहा कि सीएम जयराम ठाकुर (Jairam thakur) राज्य स्तरीय सहकार सम्मेलन में भाग लेने के लिए ऊना आ रहे हैं। वह यहां पर जिला ऊना के लिए 25.09 करोड़ रुपये की समेकित सहकारी विकास परियोजना के दूसरे चरण का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने कहा कि सहकारिता क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए जिला ऊना की समेकित सहकारिता विकास परियोजना के तहत वर्तमान में निर्माण कार्य के लिए 20.43 करोड़ रुपये का ऋण और लगभग 4.65 करोड़ रुपये अनुदान के तौर पर उपलब्ध होंगे। 


छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष ने कहा कि समेकित सहकारिता विकास परियोजना योजना को राष्ट्रीय सहकारिता विकास निगम द्वारा 1985-86 में शुरु किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य प्राथमिक कृषि ऋण समितियों और बहुद्देशीय आत्मनिर्भर संस्थाओं का विकास है। राष्ट्रीय सहकारिता विकास निगम द्वारा राज्य सरकार के माध्यम से समेकित सहकारिता विकास परियोजनाओं की  ऋण और अनुदान के रुप में फंडिंग की जाती है। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण की यह परियोजना तीन वर्षों के लिए होगी। 


सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि इन परियोजनाओं के माध्यम से ऋण विशेष तौर पर आधारभूत सुविधाओं जैसे विपणन परिसरों, गोदामों, बैंकिंग काउंटरों, परिवहन वाहनों, छोटी प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित करने के अलावा समितियों की शेयर पूंजी को बढाने के लिए प्रदान किया जाता है जबकि परियोजनाओं के कार्यान्वयन, श्रमशक्ति के विकास सहित प्रशिक्षण व निगरानी इत्यादि के लिए अनुदान की सुविधा प्रदान की जाएगी।


उन्होंने कहा कि जिला ऊना में कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक परियोजना कार्यान्वयन एजेंसी के रुप में कार्य करेगा। बैंक के माध्यम से समितियों के लिए 80 प्रतिशत ऋण और 20 प्रतिशत अनुदान के रुप में वित्तीय सहायता का प्रावधान है। इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, कांगड़ा बैंक के निदेशक बलवंत ठाकुर, खादी बोर्ड के निदेशक सागर दत्त भारद्वाज, शहरी इकाई प्रधान हरीश पराशर, नगर परिषद मैहतपुर की अध्यक्षा अंजू, कार्यकारी अधिकारी वर्षा चैधरी सहित अन्य उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।