टाटा की इस एसयूवी ने बिक्री में मारुति, हुंडई और महिंद्रा को भी कर दिया फेल

टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन एसयूवी (Tata Nexon) की बिक्री से ऐसी ऊंचाई पा ली है कि दूसरी मोटर कंपनियां उसके आगे कहीं नहीं टिकती नजर आ रही हैं।
 | 
टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन एसयूवी (Tata Nexon) की किक्री से ऐसी ऊंचाई पा ली है कि दूसरी मोटर कंपनियां उसके आगे कहीं नहीं टिकती नजर आ रही हैं। नेक्सॉन एसयूवी (Tata Nexon) की बिक्री से टाटा मोटर्स के आगे मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), हुंडई मोटर (Hyundai Moters), महिंद्रा (Mahindra) और किआ (KIA) समेत अन्य कंपनियां बौनी साबित होती है।      पिछले साल के आखिरी महीने, यानी दिसंबर 2023 में टाटा नेक्सॉन न सिर्फ नंबर 1 एसयूवी रही, बल्कि इसने बाकी सभी कंपनियों की कारों को पछाड़ते हुए पहली बार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का खिताब हासिल किया।

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन एसयूवी (Tata Nexon) की बिक्री से ऐसी ऊंचाई पा ली है कि दूसरी मोटर कंपनियां उसके आगे कहीं नहीं टिकती नजर आ रही हैं। नेक्सॉन एसयूवी (Tata Nexon) की बिक्री से टाटा मोटर्स के आगे मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), हुंडई मोटर (Hyundai Moters), महिंद्रा (Mahindra) और किआ (KIA) समेत अन्य कंपनियां बौनी साबित होती है। 


पिछले साल के आखिरी महीने, यानी दिसंबर 2023 में टाटा नेक्सॉन न सिर्फ नंबर 1 एसयूवी रही, बल्कि इसने बाकी सभी कंपनियों की कारों को पछाड़ते हुए पहली बार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का खिताब हासिल किया। चलिए, आपको बताते हैं कि देश की टॉप 10 एसयूवी कौन-कौन सी है? SUV सेगमेंट की टॉप सेलिंग टाटा नेक्सॉन को बीते दिसंबर 2023 में 15,283 ग्राहकों ने खरीदा। 


दिसंबर 2022 में नेक्सॉन कार (Tata Nexon Car) को महज 12,053 ग्राहकों ने खरीदा था। आपको जानकर हैरानी होगी कि टाटा की सबसे सस्ती एसयूवी पंच पिछले महीने देश की तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार और दूसरे बेस्ट सेलिंग एसयूवी कार रही। पंच को पिछले महीने 13,787 लोगों ने खरीदा और इस माइक्रो एसयूवी की बिक्री में सालाना रूप से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।


मारुति सुजुकी की दो एसयूवी टॉप 5 में

मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी ब्रेजा बीते दिसंबर 2023 में तीसरी टॉप सेलिंग एसयूवी रही। इसकी बिक्री में 15 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी हुई और इसके 12,844 लोगों ने खरीदा। इसके बाद चौथे नंबर पर हुंडई वेन्यू रही, जिसे 10,383 लोगों ने खरीदा है। इसकी बिक्री में भी दिसंबर 2022 के मुकाबले 25 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके बाद 5वें स्थान पर मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स रही, जिसे 9,692 ग्राहकों ने खरीदा।

टॉप 10 में ये सभी एसयूवी रहीं शामिल

देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 एसयूवी की लिस्ट में बीते दिसंबर में छठे स्थान पर हुंडई एक्सटर रही, जिसे 7516 ग्राहकों ने खरीदा। इसके बाद महिंद्रा एक्सयूवी300 रही, जिसे 3550 लोगों ने खरीदा और इसकी बिक्री में सालाना रूप से 27 फीसदी की कमी देखने को मिली है। 8वें स्थान पर निसान मैग्नाइट रही और इसे 6 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ पिछले महीने 2150 लोगों ने खरीदा। 9वें स्थान पर रेनो काइगर रही, जिसे 2096 लोगों ने खरीदा और इसकी बिक्री में पिछले महीने 59 फीसदी की सालाना रूप से गिरावट आई है। टॉप 10 में आखिरी पायदान पर किआ सॉनेट रही, जिसे महज 10 लोगों ने खरीदा। लोग नई सॉनेट लॉन्च का इंतजार कर रहे हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।