Unemployment Rate : हिमाचल प्रदेश में 100 में से 34 युवा जूझ रहे बेरोजगारी से

Unemployment Rate : दूसरी तिमाही में 15 से 29 वर्ष के आयु वर्ग के बीच हिमाचल प्रदेश शहरी इलाकों में 33.9 फीसदी बेरोजगारी दर के साथ सबसे आगे रहा।

 | 
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश का युवा वर्ग बेरोजगारी के मार से जूझ रहा है। देश भर में हिमाचल प्रदेश के युवा सबसे अधिक बेरोजगार हैं। प्रदेश में 100 युवाओं पर करीब 34 युवा बेरोजगारी से जूझ रहे हैं। चालू वित्त वर्ष (2023-24)  की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 15 से 29 वर्ष के उम्र समूह के बीच हिमाचल प्रदेश के शहरी इलाकों में 33.9 प्रतिशत युवा बेरोजगार हैं।  Unemployment Rate himachal

धर्मशाला। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश का युवा वर्ग बेरोजगारी के मार से जूझ रहा है। देश भर में हिमाचल प्रदेश के युवा सबसे अधिक बेरोजगार हैं। प्रदेश में 100 युवाओं पर करीब 34 युवा बेरोजगारी से जूझ रहे हैं। चालू वित्त वर्ष (2023-24)  की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 15 से 29 वर्ष के उम्र समूह के बीच हिमाचल प्रदेश के शहरी इलाकों में 33.9 प्रतिशत युवा बेरोजगार हैं।


देश तेजी से विकास कर रहा है लेकिन बेरोजगारी की स्थिति में कोई खास सुधार नहीं हो रहा है। अभी भी कई राज्यों में बेरोजगारी चरम पर है। राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (NSSO) ने देश के अलग-अलग राज्यों में युवाओं के बीच बेरोजगारी को लेकर किए गए सर्वेक्षण के आंकड़े जारी किए है। 29 दिसंबर को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा बेरोजगार हैं। 

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 15 से 29 वर्ष के आयु वर्ग के बीच हिमाचल प्रदेश शहरी इलाकों में 33.9 फीसदी बेरोजगारी दर के साथ सबसे आगे रहा। जबकि 30.2 फीसदी बेरोजगारी दर के साथ राजस्थान दूसरे स्थान पर रहा। राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (NSSO) के जुलाई-सितंबर, 2023 तिमाही के लिए श्रमबल सर्वेक्षण (PLFS) आंकड़ों से यह बात सामने आयी है।

शहरी क्षेत्रों में 15-29 आयु वर्ग की महिलाओं में बेरोजगारी दर जुलाई-सितंबर की तिमाही में हिमाचल प्रदेश में 51.2 फीसदी के साथ सर्वाधिक रही। जबकि पुरुषों की बेरोजगारी दर 25.3 फीसदी थी। इससे पहले अप्रैल-जून की तीमाही में 49.2 फीसदी महिलाएं और 19.5 फीसदी पुरुष बेरोजगार थे। राजस्थान के मामले में इस तिमाही में शहरों में महिलाओं में बेरोजगारी दर 39.4 फीसदी थी। जबकि पुरुषों में यह 27.2 फीसदी थी।  

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।