अग्निवीर भर्ती 2024 : मंडी, कुल्लू और लाहौल के युवा इस तारीख से करें ऑनलाइन आवेदन

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: भारतीय सेना बतौर अग्निवीर देश की सेवा करने का सपना देख रहे देशभक्त युवाओं के लिए 4 साल के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। 
 | 
agniveer photo

Indian Army Agniveer Recruitment 2024 : भारतीय सेना बतौर अग्निवीर देश की सेवा करने का सपना देख रहे देशभक्त युवाओं के लिए 4 साल के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 13 फरवरी 2024 से शुरू कर दी है।

सेना की इस नई अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध हैं। सेना अग्निवीर भर्ती में आवेदन करने को इच्छुक अभ्यर्थी यहां दिए डायरेक्ट लिंक पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

भर्ती निर्देशक सेना भर्ती कार्यालय मंडी ने बताया कि मंडी, कुल्लू और लाहौल स्पीति जिलों के युवा 13 फरवरी से 22 मार्च 2024 तक अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर स्टोरकीपर, अग्निवीर ट्रेडमैन और अग्निवीर टेक्निकल के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन होंगे।  इसके लिए  उम्मीदवारों को joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर लॉग इन करके आवदेन करना होगा।

भर्ती निदेशक ने बताया कि उम्मीदवारों के सुविधा के लिए वेबसाइट में विडियो लिंक है, जिसमें उम्मीदवार पंजीकरण कैसे करे और ऑनलाइन परीक्षा में कैसे उपस्थित हो की सारी जानकारी  प्राप्त कर सकते हैं।  वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रैक्टिस टेस्ट की सुविधा भी उपलब्ध है।  

अग्निवीर भर्ती के लिए आयु सीमा : सेना अग्निवीर की इस भर्ती के लिए आयु सीमा 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन योग्यता : अग्निवीर जीडी (जनरल ड्यूटी) अभ्यर्थियों को 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है, वहीं ट्रेड्समैन पद के लिए न्यूनतम 8वीं पास होना जरूरी है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज : अभ्यर्थियों को आवेदन करने के समय मैट्रिक सर्टिफिकेट हो जिसमें नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्मतिथि लिखी हो।

 

  • चालू हालत में खुद की ई-मेल आईडी। खुद का मोबाइल नंबर भी रजिस्ट्रेशन में जरूरी होगा।
  • वहीं जेसीओ या ओआर रजिस्ट्रेशन के लिए राज्य, जिला या तहसील या ब्लॉक से निवास प्रमाणपत्र।
  • पासपोर्ट साइज की स्कैन की हुई फोटोग्राफ्स (फोटो 10 केबी से 20 केबी और जेपीजी फॉर्मेट) में हो।
  • हस्ताक्षर की स्कैन्ड फोटो जो कि 5 केबी से 10 केबी तक और जेपीजी फॉर्मेट में हो।

आर्मी अग्निवीर भर्ती के लिए 10वीं पास की सर्टिफिकेट या हायर एजुकेशन के प्रमाणपत्र भी आवेदन फॉर्म भरने के वक्त हो जिसे आवेदन योग्यता के रूप में भरा जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।