Corona Vaccination : हिमाचल में आज से वैक्सीनेशन शुरू, केंद्र ने भेजी कोविशील्ड की 60 हजार डोज

केंद्र सरकार ने हिमाचल सरकार की मांग पर कोविशील्ड की 60 हजार डोज भेजी हैं। राज्य सरकार ने केंद्र से एक लाख डोज की डिमांड की थी। इसके तहत केंद्र ने अभी 60 हजार डोज की खेप भेजी है।
 | 
हिमाचल प्रदेश में करीब तीन सप्ताह बाद फिर से कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान शुरु हो जाएगा। प्रदेश के लगभग सभी स्वास्थ्य संस्थानों ने एहतियानी यानी बूस्टर डोज लगाई जाएगी। हिमाचल प्रदेश में 31 जनवरी तक सभी को कोरोना की बूस्टर डोज दिया जा सकता है। बता दें कि इससे पहले हिमाचल प्रदेश में वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया था, जिसके कारण प्रदेश में प्रिकॉशनरी डोज नहीं लग पा रही थी। 

शिमला। हिमाचल प्रदेश में करीब तीन सप्ताह बाद फिर से कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान शुरु हो जाएगा। प्रदेश के लगभग सभी स्वास्थ्य संस्थानों ने एहतियानी यानी बूस्टर डोज लगाई जाएगी। हिमाचल प्रदेश में 31 जनवरी तक सभी को कोरोना की बूस्टर डोज दिया जा सकता है। बता दें कि इससे पहले हिमाचल प्रदेश में वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया था, जिसके कारण प्रदेश में प्रिकॉशनरी डोज नहीं लग पा रही थी। 

यह भी पढ़ेंः-Breaking News : हमीरपुर के जोलसप्पड़ में हेल्पर ने JCB ड्राइवर को घोंपा चाकू, हालत गंभीर

प्रदेश के अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने पहुंचने वाले लोगों को बिना वैक्सीन लगवाए ही वापस जाना पड़ रहा था। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने हिमाचल सरकार की मांग पर कोविशील्ड की 60 हजार डोज भेजी हैं। राज्य सरकार ने केंद्र से एक लाख डोज की डिमांड की थी। इसके तहत केंद्र ने अभी 60 हजार डोज की खेप भेजी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि केंद्र सरकार चरणबद्ध तरीके से हिमाचल को वैक्सीन की डोज भेजेगा।

यह भी पढ़ेंः-Himachal News : हिमाचल में महिलाओं को मासिक 1,500 रुपये देने की तैयारी, जानें कब से मिलेंगे

केंद्र से वैक्सीन मिलने के बाद हिमाचल स्वास्थ्य विभाग ने इसे जिलों को भी जारी कर दिया है। जिलों में आज से वैक्सीन की प्रीकॉशनरी डोज लगना शुरू होगी, जो 28 दिसंबर से बंद है। हिमाचल में कुल 53 लाख लोगों को यह प्रीकॉशनरी डोज लगाई जानी है। इसमें से अभी तक 23 लाख 9 हजार 718 लोगों को डोज लगाई जा चुकी है, जबकि 30 लाख लोगों को अभी यह डोज लगाई जानी बाकी है। 

यह भी पढ़ेंः-Himachal Weather : हिमाचल में आज से खराब मौसम, आठ जिलों में भारी बारिश-बर्फबारी के आसार


हिमाचल प्रदेश में को-वैक्सीन और कोविशील्ड की दोनों ही वैक्सीन की खुराकें खत्म हो गई थीं। इस वजह से टीकाकरण अभियान भी रुक गया था। बीते 24 घंटों के दौरान हिमाचल में चार नए मरीज पॉजिटिव मिले। इससे प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों का आंकड़ा बढक़र 16 हो गया है। एनएचएम के मिशन निदेशक हेमराज बेरवा ने कहा कि केंद्र से हिमाचल को कोविशील्ड की 60 हजार डोज मिल गई हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।