प्रतिभाशाली लड़कियों को किया जाएगा सम्मानित : ADM

‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ ('Save Daughter, Educate Daughter') योजना के तहत जिला में आयोजित की जाएंगी कई गतिविधियां  
 | 
.

हमीरपुर ।  ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ ('Save Daughter, Educate Daughter') योजना के अंतर्गत जिला की प्रतिभाशाली लड़कियों को सम्मानित किया जाएगा तथा उनके माध्यम से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जाएगा। बुधवार को हमीर भवन में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ ('Save Daughter, Educate Daughter') योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जितेंद्र सांजटा  (ADM Jitender Sanjata) ने यह जानकारी दी।  बैठक में इस वित्त वर्ष की कार्य योजना एवं इससे संबंधित विभिन्न गतिविधियों को लेकर व्यापक चर्चा की गई।


  एडीएम (ADM) ने बताया कि ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ ('Save Daughter, Educate Daughter') योजना के तहत इस वित्त वर्ष की कार्य योजना को ब्लॉक, पंचायत और स्कूल स्तर पर कार्यान्वित किया जा रहा है। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, पंचायतीराज और अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला मेंं ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना को सफल बनाने के लिए आपसी समन्वय के साथ कार्य करें।


  जितेंद्र सांजटा (Jitender Sanjata) ने बताया कि जिला की सभी ग्राम पंचायतों एवं चारों शहरी निकायों में तीन-तीन प्रतिभाशाली एवं विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय उपलब्धियां हासिल करने वाली लड़कियों का चयन किया जाएगा तथा संबंधित पंचायत क्षेत्र में उनके होर्डिंग्स लगाए जाएंगे, ताकि अन्य लड़कियां भी उनसे प्रेरित हो सकें। किशोरियों के मार्गदर्शन, कैरियर काउंसिलिंग, मेडिकल चैकअप, व्यक्तिगत स्वच्छता और उन्हें आत्मरक्षा के लिए तैयार करने हेतु भी ब्लॉक, पंचायत और स्कूल स्तर पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

एडीएम (ADM) ने महिला एवं बाल विकास और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इन गतिविधियों का सार्थक बनाने के लिए विशेषज्ञों की सेवाएं लेने के निर्देश दिए, ताकि लड़कियों का बेहतर मार्गदर्शन किया जा सके। उन्होंने कहा कि लड़कियों के लिए पुलिस थानों, बैंक और अन्य संस्थानों की नियमित रूप से एक्सपोजर विजिट भी करवाई जानी चाहिए। ऐसी एक्सपोजर विजिट्स से उन्हें कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी तथा उनका मनोबल एवं आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ेंः-   कोरोना संक्रमण : HRTC ने दिल्ली समेत सात रूटों पर बंद की बसें

एडीएम (ADM) ने कहा कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं में सराहनीय प्रदर्शन करने वाली लड़कियों को भी ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ ('Save Daughter, Educate Daughter')  योजना के तहत नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। बैठक के दौरान अन्य गतिविधियों के संबंध में भी व्यापक चर्चा की गई।  इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी एचसी शर्मा (H.C Sharma) ने विभिन्न गतिविधियों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। बैठक में एएसपी विजय सकलानी, प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक संजय कुमार ठाकुर, सभी खंडों के बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।