Himachal Weather: इन जिलों में रेड अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी, बाढ़ का भी खतरा

Himachal Weather Latest News: मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में शनिवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भारी बारिश के कारण भूस्खलन तथा अचानक बाढ़ आने की आशंका है। नदियों और नालों में पानी का प्रवाह भी बढ़ सकता है।
 | 
Himachal Weather Latest News: मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में शनिवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भारी बारिश के कारण भूस्खलन तथा अचानक बाढ़ आने की आशंका है। नदियों और नालों में पानी का प्रवाह भी बढ़ सकता है।

शिमला। हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर (Himachal Weather Latest News) थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारी बारिश के चलते मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान प्रदेश के तीन जिलों में बाढ़ की चेतावनी दी है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में शिमला, सोलन और सिरमौर में भारी बारिश होगी। 

यह भी पढ़ेंः-चमत्कार ! गोबिंद सागर झील में मिला पौने तीन किलो का पानी में तैरता पत्थर

मौसम विभाग ने सिरमौर और सोलन जिले में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। सोलन, शिमला और सिरमौर जिलों में अचानक बाढ़ के लिए मध्यम से अत्यधिक खतरे की चेतावनी जारी की है। लोगों से नदी-नालों के समीप न जाने की अपील की गई। राज्य में तीन अगस्त तक बारिश जारी रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ेंः-Accident: खड़ामुख-होली मार्ग पर रावी में गिरी बोलेरो, दो लोग लापता


सड़कों को 2,000 करोड़ रुपये का नुकसान

लोक निर्माण विभाग (PWD) मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी एक अगस्त को कुल्लु और मनाली के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। राज्य में हाल हीं में आई बाढ़ में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) और पीडब्ल्यूडी की कई सड़कों को नुकसान पहुंचा है और कई पुल भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। अधिकारियों का अनुमान है कि सड़कों को 1,800-2,000 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है।

यह भी पढ़ेंः-Himachal News: शिमला के रामपुर में फटे बादल, कई मकान बहे, भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट


भारी बरसात से अब तक 184 लोगों की मौत

हिमाचल के कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश हुई। इसमें बीते 24 घंटों में शाम छह बजे तक भोरंज में 127 मिलीमीटर (मिमी), कटौला में 118 मिमी, धर्मशाला में 87 मिमी, रामपुर में 49 मिमी, मंडी में 63 मिमी, नैना देवी और सुंदरनगर में 42 मिमी और कांगड़ा में 47 मिमी बारिश हुई। राज्य में 24 जून को मानसून आने के बाद से अभी तक बारिश से जुड़ी घटनाओं और सड़क दुर्घटनाओं में 184 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार 33 लोग लापता हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।