हिमाचल प्रदेश में अब 285 स्कूल डिनोटिफाई, तीन माह में 900 संस्थानों में तालाबंदी

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र के बीच सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 285 स्कूलों को बंद कर दिया है। इनमें 57 मिडिल स्कूल भी हैं। सरकार का तर्क है कि 28 फरवरी 2023 तक इन स्कूलों में जीरो एनरोलमेंट हुई है।

 | 
हिमाचल प्रदेश में सरकारी संस्थानों को बंद करने का सिलसिला जारी है। प्रदेश सरकार ने अब 285 स्कूलों को डिनोटिफाई कर दिया है। हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र के बीच सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 285 स्कूलों को बंद कर दिया है।     प्रदेश सरकार ने जिन स्कूलों को बंद किया गया है, उनमें से 57 मीडिल स्कूल भी शामिल हैं। सरकार का तर्क है कि 28 फरवरी 2023 तक इन स्कूलों में जीरो एनरोलमेंट हुई है। ऐसे में इन स्कूलों को बंद किया जाता है। प्रदेश के आठ जिलों में मिडिल स्कूल बंद किए गए हैं। | 285 schools closed | Sukhvinder Singh Sukhu | Himachal news | Schools open | Himachal News | Himachal Today News | Sukhu Gov't | Himachal Budget 2023 | Himachal News Hindi | Today News Himachal | Sukhu Gov't News | Himachal School Closed

शिमला। हिमाचल प्रदेश में सरकारी संस्थानों को बंद करने का सिलसिला जारी है। प्रदेश सरकार ने अब 285 स्कूलों को डिनोटिफाई कर दिया है। हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र के बीच सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 285 स्कूलों को बंद कर दिया है। 

यह भी पढ़ेंः-Himachal budget 2023-24: महिलाओं को ₹1500 देने का एलान, छात्राओं को ई-स्कूटी के लिए 25 हजार मिलेंगे

प्रदेश सरकार ने जिन स्कूलों को बंद किया गया है, उनमें से 57 मीडिल स्कूल भी शामिल हैं। सरकार का तर्क है कि 28 फरवरी 2023 तक इन स्कूलों में जीरो एनरोलमेंट हुई है। ऐसे में इन स्कूलों को बंद किया जाता है। प्रदेश के आठ जिलों में मिडिल स्कूल बंद किए गए हैं। 

यह भी पढ़ेंः-Himachal Budget-2023: पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाया, जिप अध्यक्ष को मिलेंगे 20 हजार रुपये


इसमें सबसे ज्यादा 29 स्कूल शिमला जिले में बंद किए गए हैं । मंडी जिले में 12 स्कूलों को डिनोटिफाई किया गया है। इसके अलावा, हमीरपुर में 2, कांगड़ा में 4, किन्नौर में 3, लाहौल स्पीति में 3 और सोलन में 2, कुल्लू में 1 स्कूल को बंद कर दिया गया है। 

यह भी पढ़ेंः-Himachal Budget-2023: 500 करोड़ रुपये से हिमाचल में बहेगी दूध की ‘हिमगंगा’

मिडिल स्कूलों के अलावा शिमला जिले में 56 स्कूल बंद किए गए हैं। कांगड़ा में 48, मंडी में 39, कुल्लू में 11, किन्नौर में 10, हमीरपुर में 10, बिलासपुर में नौ, चंबा में 13, किन्नौर में 10, लाहौल स्पीति में 20, सिरमौर में 5, सोलन में 6 और ऊना में 1 स्कूल डिनोटिफाई किया है। इन स्कूलों का स्टाफ दूसरे स्कूलों में भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ेंः-हमीरपुर में टीजीटी बैचवाइज भर्ती के साक्षात्कार 28 को : राकेश धीमान


लगातार जारी है तालाबंदी

बता दें कि हिमाचल में सुक्खू सरकार ने सत्ता संभालते ही पूर्व सीएम जयराम ठाकुर के अंतिम नौ महीने के कार्यकाल को रिव्यू करने का फैसला लिया था। इस दौरान जितने भी सरकारी दफ्तर और स्कूल सरकार द्वारा खोले गए थे, उन्हें बंद कर दिया गया है। 900 से ज्यादा सरकारी दफ्तरों और स्कूल, कॉलेज को सरकार ने बंद कर दिया है। हालांकि, कुछ दफ्तर फिर खोल दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः-Hamirpur News : टीजीटी कला संघ ने सुख आश्रय कोष में दिया एक लाख एक हज़ार


भाजपा कर रही विरोध

सरकार की तरफ से दफ्तरों की तालाबंदी को लेकर भाजपा विरोध जता रही है। भाजपा ने जिला और ब्लॉक स्तर पर आक्रोश रैलियां निकाल कर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया है। साथ ही प्रदर्शन भी कर रही है। बजट सत्र के तीसरे दिन भाजपा के विधायक हाथों में तालबंदी के विरोध में चेन और ताले लेकर विधानसभा पहुंचे थे।

Tags

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।