उपभोक्ताओं को राहत : Himachal में फरवरी से और सस्ता मिलेगा रिफाइंड

वर्तमान में राशनकार्ड (Ration Card) उपभोक्ताओं को 137 रुपये प्रति लीटर रिफाइंड तेल (Refined Oil) मिलता है। आयात शुल्क में 5 फीसदी की कमी होने से उपभोक्ताओं को यह तेल 125 रुपये प्रति लीटर मिलने की संभावना है।
 | 
.

शिमला ।  हिमाचल प्रदेश के राशनकार्ड  (Ration Card) उपभोक्ताओं को फरवरी माह से और सस्ता रिफाइंड तेल (Refined Oil) मिलेगा। खाद्य आपूर्ति निगम ने कंपनियों से 17 जनवरी तक टेंडर आमंत्रित किए हैं। कंपनियों को इसी  तारीख तक खाद्य आपूर्ति निगम में रिफाइंड तेल (Refined Oil) के सैंपल भी जमा करने होंगे। एक सप्ताह बाद सैंपल की सही रिपोर्ट आने पर टेक्निकल बीड खोली जाएगी। वर्तमान में राशनकार्ड (Ration Card) उपभोक्ताओं को 137 रुपये प्रति लीटर रिफाइंड तेल (Refined Oil) मिलता है। आयात शुल्क में 5 फीसदी की कमी होने से उपभोक्ताओं को यह तेल 125 रुपये प्रति लीटर मिलने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश के साढ़े 18 लाख राशनकार्ड (Ration Card) उपभोक्ताओं को डिपो में सस्ता राशन मिलता है। इसमें दो लीटर तेल दिया जाता है।  एक लीटर सरसों और एक लीटर रिफाइंड (Refined) दिया जाता रहा है। कई डिपो में रिफाइंड तेल (Refined Oil) की कमी होने से उपभोक्ताओं को दो लीटर सरसों तेल भी दिया गया है। इसके अलावा तीन दालें (मलका, माश और दाल चना), 500 ग्राम प्रति व्यक्ति चीनी और एक किलो आयोडीन नमक सब्सिडी पर दिया जा रहा है। आटा और चावल केंद्र सरकार सब्सिडी पर उपलब्ध करा रही है।

यह भी पढ़ेंः-   Himachal कैबिनेट बैठक : कोरोना बंदिशें बढ़ाने, नए पे स्केल पर होगी चर्चा


खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग (Rajender Garg) ने बताया कि डिपो में पहले की अपेक्षा अब और सस्ती खाद्य वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। दालों और सरसों तेल के बाद उपभोक्ताओं को रिफाइंड तेल (Refined Oil) भी सस्ता मिलेगा। इसके लिए कंपनियों से टेंडर आमंत्रित किए हैं।

मूल्य सूची लगाने के निर्देश

खाद्य आपूर्ति मंत्री (Food Supply Minister) ने खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग को निर्देश दिए हैं कि वह बाजारों में खाद्य वस्तुओं की दुकानों का निरीक्षण करते रहें। अगर कोई दुकानदार मूल्य सूची नहीं दर्शाता है तो उस पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।