आठ दिसंबर से शुरू होगा सांसद (MP) खेल महाकुंभ : नरेंद्र अत्री

सांसद खेल महाकुंभ (MP Khel Mahakumbh) में इस बार लड़कियों की टीमों को भी मिलेगी एंट्री, 22 नवंबर से तीन दिसंबर तक होगा पंजीकरण 
 | 
.

हमीरपुर ।  हमीरपुर (Hamirpur) संसदीय क्षेत्र में आठ दिसंबर से खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) एक बार फिर शुरू होगा। पिछली बार जहां पांच खेलों को सांसद खेल महाकुंभ (MP Khel Mahakumbh) में स्थान मिला था। वहीं, इस बार छह खेलों को शामिल किया गया है। इस बार अहम बात यह है कि इस बार लड़कियों की भी खेल गतिविधियां होंगी। इसके लिए 22 नवंबर से तीन दिसंबर तक पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी। यह बात बिलासपुर (Bilaspur) में जिला क्रिकेट संघ के सचिव विशाल जगोता (Vishal Jagota) और सांसद खेल महाकुंभ (MP Khel Mahakumbh)  आयोजन समिति के सदस्य नरेंद्र अत्री (Narender Attri) ने दी।

नरेंद्र अत्री  (Narender Attri) ने बताया कि सांसद खेल महाकुंभ (MP Khel Mahakumbh) का आयोजन पहले भी स्थानीय सांसद अनुराग सिंह ठाकुर (MP Anurag SinghThakur) के प्रयासों से सफलतापूर्वक संपन्न हुआ था। उस वक्त लगभग पांच हजार गांव के 60,000 प्रतिभागियों ने पांच खेल प्रतियोगिताओं में भाग लिया था। लेकिन कोरोना (Corona) महामारी के चलते दो साल तक खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) नहीं हो पाया। लेकिन इस बार पंचायत स्तर पर के खिलाडिय़ों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इस बार क्रिकेट, वालीबाल, बास्केटबाल, कबड्डी और फुटबाल के साथ एथलेटिक्स की 100 मीटर 200 मीटर 400 मीटर और 1600 मीटर की प्रतिस्पर्धा का आयोजन होगा। इस वर्ष के संसदीय खेल महाकुंभ में लगभग 50 लाख रुपए की राशि विजेता प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के दौरान वितरित की जाएगी। इस मौके पर यशवंत चौहान, भाजयुमो जिला अध्यक्ष पंकज शर्मा, जितेंद्र ठाकुर, कमल महाजन, पवन ठाकुर, कर्ण चंदेल सहित अन्य मौजूद थे। हमीरपुर में खेल महाकुंभ समिति के अन्य सदस्य अभयवीर लवली, अंकुश दत्त शर्मा, अजय रिंटू, विशाल पठानिया व प्रवीण पठानिया भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ेंः-   झिरालड़ी में 21 को आयोजित होने वाले जनमंच का लाभ उठाएं क्षेत्रवासी : DC Hamirpur

प्रतियोगिता के विजेता को मिलेगा यह इनाम


संसदीय क्षेत्र में क्रिकेट प्रतियोगिता के विजेता को एक लाख की राशि, उपविजेता को 51 हजार, तीसरे स्थान के लिए 31 हजार, चौथे स्थान के लिए 21 हजार की राशि दी जाएगी। वहीं, अन्य संसदीय खेल प्रतियोगिताओं के विजेता को 51000, उपविजेता को 31000, तीसरे स्थान पर 21000 और चौथे स्थान के लिए 11000 की इनाम राशि दी जाएगी। वहीं, विधानसभा स्तर के विजेता को 5100, उपविजेता को 3100, प्रथम रनरअप को 2100 व दूसरे रनरअप को भी 2100 की पारितोषिक राशि दी जाएगी। साथ ही प्रतिभागियों को टी शर्ट भी प्रदान की जाएगी।

एथलेटिक्स में विजेताओं को 11, 000 उपविजेता को 5100, तीसरे स्थान पर 3100 की इनामी राशि दी जाएगी। विधानसभा स्तर पर विजेता को 2100, उपविजेता को 1100 दूसरे स्थान पर 1100 दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) के आयोजन के लिए विधानसभा स्तर तक ऑर्गेनाइजिंग कमेटी, टेक्निकल कमेटियों सहित अन्य समितियों का गठन किया जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।