10 साल में सबसे समृद्ध होगा हिमाचल, बनाए जा रहे 6 नए औद्योगिक क्षेत्र : हर्षवर्धन

हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री ने मंडी जिला पंडोह औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के लिए 6 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सोलन के भंगाला व नानोवाल, कल्लू में शिलीहार, ऊना के सलूरी, हमीरपुर के जाहू और बिलासपुर के भदरोग में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा रहे हैं।
 | 
उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल में 6 नए औद्योगिक क्षेत्र बना रही है। यह औद्योगिक क्षेत्र सोलन जिले के भंगाला व नानोवाल, कल्लू में शिलीहार, ऊना के सलूरी, हमीरपुर के जाहू और बिलासपुर के भदरोग में विकसित किए जा रहे हैं। इसके लिए 592 बीघा भूमि विभाग के नाम हस्तांतरित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। Harshvardhan Chauhan, the Industries Minister of Himachal Pradesh, has stated that the government is developing 6 new industrial sectors in the state. These industrial sectors are being developed in Bhangala and Nanowal in Solan district, Shilihar in Kallu, Saloor in Una, Jahu in Hamirpur, and Bhadrog in Bilaspur. The process of transferring 592 acres of land in the name of the Department has been completed for this purpose.

मंडी। हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि सरकार प्रदेश में 6 नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित कर रही है। यह औद्योगिक क्षेत्र सोलन जिले के भंगाला व नानोवाल, कल्लू में शिलीहार, ऊना के सलूरी, हमीरपुर के जाहू और बिलासपुर के भदरोग में विकसित किए जा रहे हैं। इसके लिए 592 बीघा भूमि विभाग के नाम हस्तांतरित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मंडी में आयोजित जिलास्तरीय समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने ऐतिहासिक सेरी मंच पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिस, होमगार्ड और एनसीसी टुकड़ियों के मार्चपास्ट की सलामी  की। उन्होंने जिलावासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।


उद्योग मंत्री ने अपने संबोधन में मंडी के पंडोह में औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के लिए 6 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे वहां पर (पंडोह में) इंडस्ट्रियल प्लॉट विकसित किए जाएंगे। औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने पर मंडी जिला के युवा वहां अपने छोटे छोटे उद्योग स्थापित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आज के दिन आज हमारा देश मजबूत नींव पर खड़ा है और यह नींव हमारा संविधान है।

75 वर्ष का कार्यकाल किसी भी देश के लिए बहुत लंबा कार्यकाल नहीं होता है। इन 75 वर्षों में हमने बहुत सी उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने इस मौके देश के स्वतंत्रता सेनानियों, संविधान निर्माताओं,  भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर को याद करते हुए कहा कि हमारा संविधान हमारी मजबूती है। संविधान से हमें मौलिक अधिकार मिले हैं।  

10 वर्षों में देश का सबसे समृद्ध राज्य होगा हिमाचल


उद्योग मंत्री ने कहा कि सुक्खू सरकार का संकल्प प्रदेश को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। अगले 4 साल में प्रदेश को आत्मनिर्भर बनेगा वहीं 10 सालों में देश का सबसे समृद्ध राज्य होगा। इसी दिशा में प्रदेश सरकार कार्य कर रही है। हमने जो गारंटियां लोगों को दी हैं उन्हें चरणबद्ध पूरा किया जा रहा है। प्रदेश में पिछले वर्ष आई भयंकर आपदा को भी हम मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में शानदार तरीके से निपटने में सफल हुए हैं। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।