कुल्लू की गड़सा पैराग्लाइडिंग साइट बंद, इस वजह से गिरी गाज

पैराग्लाइडिंग करवाने वाले ऑपरेटरों को कई बार व्यवस्था सुधारने के लिए पर्यटन विभाग ने कहा, लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ। इसके बाद रेगुलेटरी कमेटी के अध्यक्ष डीसी कुल्लू ने साइट बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं।
 | 
Gadsa Paragliding Site हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में पैराग्लाइडिंग साइट को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है। यह पैराग्लाइडिंग साइट कुल्लू जिले के गड़सा में चल रही थी। बताया जा रहा था कि साइट पर एयरो स्पोर्ट्स निमयों का ताक पर रखा जा रहा था। पैराग्लाइडिंग करवाने वाले ऑपरेटरों को कई बार व्यवस्था सुधारने के लिए पर्यटन विभाग ने कहा, लेकिन कोई सुधार नहीं किया गया। इसके बाद रेगुलेटरी कमेटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने पैराग्लाइडिंग साइट बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

कुल्लू। हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में पैराग्लाइडिंग साइट को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है। यह पैराग्लाइडिंग साइट कुल्लू जिले के गड़सा में चल रही थी। बताया जा रहा था कि साइट पर एयरो स्पोर्ट्स निमयों का ताक पर रखा जा रहा था। पैराग्लाइडिंग करवाने वाले ऑपरेटरों को कई बार व्यवस्था सुधारने के लिए पर्यटन विभाग ने कहा, लेकिन कोई सुधार नहीं किया गया। इसके बाद रेगुलेटरी कमेटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने पैराग्लाइडिंग साइट बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल के ऊना में एक ही जगह होंगी पैराग्लाइडिंग, वाटर- एयरो स्पोर्ट्स

बता दें कि पैराग्लाइडिंग साइट में नियमों का उल्लंघन करने की शिकायतें पर्यटन विभाग केे लगातार मिल रही थीं। कुछ पर्यटकों ने भी विभाग के पास ओवर चार्जिंग की शिकायतें की थीं। इसके अलावा यहां पर पैराग्लाइडिंग करवाने वाले ऑपरेटर कोई एसोसिएशन भी नहीं बनाई थी। विभाग ने ऑपरेटरों को करीब आठ महीने का समय दिया, लेकिन रेगुलेटरी कमेटी की गाइडलाइन को पूरा नहीं सके। आखिरकार पर्यटन विभाग की अनुशंसा पर रेगुलेटरी कमेटी ने अब साइट को बंद कर दिया है। आगामी आदेशों तक अब गड़सा साइट पर पैराग्लाइडिंग नहीं हो सकेगा।

यह भी पढ़ेंः-कांगड़ा में पैराग्लाइडिंग पर लगी रोक को लेकर लिया बड़ा फैसला, यहां जानें

गौर रहे कि पर्यटन विभाग के द्वारा समय-समय पर साहसिक गतिविधियों को निरीक्षण किया जाता है। निरीक्षण के दौरान ऑपरेटरों को अपनी सेवाएं बेहतर करने के साथ कमियों को भी पूरा करने के लिए कहा जाता है। जिला पर्यटन अधिकारी सुनैना शर्मा ने कहा कि एयरो स्पोर्ट्स रूल्स 2022 के तहत रेगुलेटरी कमेटी के चेयरमैन एवं उपायुक्त ने गड़सा पैराग्लाइडिंग साइट को आगामी आदेशों तक बंद कर दिया है। समय देने के बाद भी ऑपरेटरों ने कमियों को पूरा नहीं किया। उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।