कोरोना टीका लगा नहीं, जारी कर दिया Covid-19 डबल डोज का सर्टिफिकेट

सरकार के आंकड़ों के मुताबिक कोविड (Covid-19) वैक्सीनेशन में जिला बिलासपुर प्रथम स्थान और हमीरपुर दूसरे स्थान पर है, लेकिन बिना वैक्सीन (Vaccine) लगाए जारी हो रहे सर्टिफिकेट (Certificate) सरकार के आंकड़ों की पोल खोल रहे हैं।
 | 
CORONA VACCINE की दोनों डोज लगवाने के बावजूद महिला डॉक्टर संक्रमित

हमीरपुर। जिला मुख्यालय हमीरपुर (Hamirpur) के एक युवक को टीका (Vaccine) लगाए बगैर ही केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने डबल डोज (Double Dose) का सर्टिफिकेट (Certificate) जारी कर दिया है। जिसके चलते सरकार की ओर से जारी किए जा रहे कोविड (Covid-19) टीकाकरण के आंकड़ों की प्रमाणिकता पर सवाल उठ रहे हैं। वर्तमान में प्रदेश सरकार के आंकड़ों के मुताबिक कोविड (Covid) वैक्सीनेशन में जिला बिलासपुर (Bilaspur) प्रथम स्थान और हमीरपुर (Hamirpur) जिला दूसरे स्थान पर है, लेकिन बिना वैक्सीन (Vaccine) लगाए जारी हो रहे सर्टिफिकेट (Certificate)  सरकार के इन पुख्ता आंकड़ों की पोल खोल रहे हैं।

जिस युवक को डबल डोज (Double Dose) का सर्टिफिकेट (Certificate)  जारी हुआ है, उसकी पहचान हमीरपुर (Hamirpur) निवासी अक्षय कुमार (Akshay Kumar)  28 वर्षीय  के रूप में हुई है। अक्षय (AKshay) ने बताया कि उन्होंने 24 अप्रैल 2021 को कोविड (Covid-19) टीकाकरण की पहली डोज (Dose) ली थी। अभी तक दूसरी डोज (Dose) नहीं ली है। जबकि, शनिवार को उनके मोबाइल नंबर पर डबल डोज (Double Dose) का मैसेज आ गया। मैसेज में दिए गए लिंक पर जब क्लिक किया तो भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी किया गया डबल डोज (Double Dose)  का सर्टिफिकेट (Certificate) डाउनलोड हो गया।

टीकाकरण का स्थान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोट हमीरपुर (Hamirpur) बताया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत कोविड (Covid) टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है, लेकिन जिस तरह से उन्हें सर्टिफिकेट (Certificate) जारी किया गया है, उससे केंद्र और प्रदेश सरकार के आंकड़ों की प्रमाणिकता पर सवाल उठ रहे हैं। इस मामले में जब उपायुक्त हमीरपुर (DC Hamirpur) देवश्वेता बनिक का पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने फोन नहीं उठाया और मैसेज का भी कोई जवाब नहीं दिया।

यह भी पढ़ेंः-   Blood Donation शिविर में एक परिवार के चार लोगों ने इकट्ठे रक्तदान करके पेश की मिसाल

उधर, हमीरपुर (Hamirpur) के जिला वैक्सीनेशन अधिकारी डॉ. आरके रत्तू ने बताया कि कई बार टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन (Vaccine) लगवाने वाला व्यक्ति गलत मोबाइल नंबर लिखवा देता है, जिसके चलते जिसने टीका नहीं लगवाया है, उसके मोबाइल पर इस तरह का मैसेज चला जाता है। इससे उस व्यक्ति को जिसने डबल डोज (Double Dose) लगा ली है, उसे सर्टिफिकेट (Certificate) हासिल करने में भी परेशानी होती है। वहीं जिसने दूसरा टीका नहीं लगाया है, उसे भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि वह स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर इस त्रुटि को दुरुस्त करवाकर दूसरी डोज (Dose) लगा सकता है

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।