15 हजार फीट की ऊंचाई पर बुरन पास में बर्फ में दबे 3 ट्रैकर्स के शव बरामद

13 ट्रैकर्स के अलावा, 11 पोर्टर और अन्य लोग भी दल में शामिल थे। सभी ट्रेकर 11 अक्टूबर को उत्तराखंड (Uttarakhand) के हर्सिल से छितकुल के लिए रवाना हुए थे
 | 
3 dead bodies of missing trekkers located by 17th Battalion ITBP team

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में बुरन पास में बर्फ में दबे तीन ट्रैकर्स के शव बरामद कर लिए गए हैं। आईटीबीपी के जवानों ने इन्हें निकाला। शवों को 15 हजार फीट की ऊंचाई पर बुरन पास से लाया जा रहा है। इससे पहले यहां पर बर्फबारी के बीच फंसे सैलानियों को रेस्क्यू कर लिया गया। तीन घायलों को किन्नौर पुलिस ने अस्पताल पहुंचाया। आईटीबीपी की 17वीं बटालियन के जवानों ने माइनस तापमान में शवों को खोज निकाला। डीसी किन्नौर अपूर्व देवगन ने शवों को बरामद करने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि शवों को निकाला जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार, गत शनिवार को रोहडू़-जांगलिक से किन्नौर जिले की सांगला वैली के लिए 22 सदस्यीय ट्रैकिंग दल निकला था। बुरन पास में तीन लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 10 ट्रैकर्स को रेस्क्यू टीमों ने सुरक्षित निकाल लिया था। हालांकि मृतकों के शव भारी बर्फबारी से वहीं दब गए थे। भारी बर्फबारी के कारण बुधवार को रेस्क्यू दल बुरन पास में चोटी तक नहीं जा पाया। 28 लोगों का यह रेस्क्यू दल बेस कैंप लौट आया था और मंगलवार को भी बर्फीली हवाओं और बर्फबारी के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन को रोकना पड़ा। किन्नौर के डीसी अपूर्व देवगन ने बताया कि 13 ट्रैकर्स महाराष्ट्र और गोवा से थे। 

आईटीबीपी की टीमों ने शवों को बरामद कर लिया है। 13 ट्रैकर्स के अलावा, 11 पोर्टर और अन्य लोग भी दल में शामिल थे। सभी ट्रेकर 11 अक्टूबर को उत्तराखंड (Uttarakhand) के हर्सिल से छितकुल के लिए रवाना हुए थे (खबर यहां पढ़ें)। उधर उत्तरकाशी के हर्षिल से किन्नौर जिले के छितकुल के लम्खागा पास की ट्रैकिंग पर निकले दो ट्रैकर अभी भी लापता हैं। मौसम खराब होने के कारण कारण सेना के हेलिकॉप्टर नहीं उड़ पाए। मौसम साफ रहा तो फिर से लापता ट्रैकर की तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जाएगा। यहां कुल 11 टैकर्स फंस गए थे, जिनमें 7 की मौत हो चुकी है, दो को रेस्क्यू किया गया और दो लापता हैं। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।