Van Mitra Bharti : हिमाचल में वन मित्र भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण 29 से

वन विभाग ने वन मित्रों की भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण का शेड्यूल जारी कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग तिथियों को वन मित्र भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण होगा।
 | 
वन विभाग ने वन मित्रों की शारीरिक दक्षता परीक्षण कार्यक्रम का शेड्यूल जारी कर दिया है। वन वृत धर्मशाला के अंतर्गत जिन अभ्यर्थियों ने वन मित्र के लिए आवेदन किया है, उनका शारीरिक दक्षता परीक्षण 29, 30 और 31 जनवरी को होगा।    मुख्य अरण्यपाल वन वृत धर्मशाला विक्रम इलावर्सन ने कहा कि 29 जनवरी को पालमपुर वन मंडल, 30 जनवरी को धर्मशाला वन मंडल और 31 जनवरी को नूरपुर वन मंडल के अंतर्गत आने वाले सभी वन परिक्षेत्रों में अलग-अलग स्थान पर शारीरिक दक्षता परीक्षण होगा। 

धर्मशाला। वन विभाग ने वन मित्रों की भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण का शेड्यूल जारी कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग तिथियों को वन मित्र भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण होगा। वन वृत धर्मशाला के अंतर्गत जिन अभ्यर्थियों ने वन मित्र के लिए आवेदन किया है, उनका शारीरिक दक्षता परीक्षण 29, 30 और 31 जनवरी को होगा। 


मुख्य अरण्यपाल वन वृत धर्मशाला विक्रम इलावर्सन ने कहा कि 29 जनवरी को पालमपुर वन मंडल, 30 जनवरी को धर्मशाला वन मंडल और 31 जनवरी को नूरपुर वन मंडल के अंतर्गत आने वाले सभी वन परिक्षेत्रों में अलग-अलग स्थान पर शारीरिक दक्षता परीक्षण होगा। 


शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए स्थान की अधिसूचना वन मंडल अधिकारी अपने अपने स्तर पर अलग से प्रकाशित करेंगे। धर्मशाला वन्य प्राणी वृत में वन्य प्राणी मंडल हमीरपुर के तहत जिन अभ्यर्थियों ने वन मित्र के लिए आवेदन किया है, उनका शारीरिक दक्षता परीक्षण 9 फरवरी को वन्य प्राणी वन मंडल हमीरपुर में होगा। 


मुख्य अरण्यपाल वन्य प्राणी वृत उत्तरी क्षेत्र धर्मशाला विक्रम इलावर्सन ने बताया कि शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए समय और स्थान की अधिसूचना वन मंडल अधिकारी वन्य प्राणी हमीरपुर अपने स्तर पर प्रकाशित करेंगे। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी अपने संबंधित वन परिक्षेत्र अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

वन मित्र का क्या काम होता है?

वन मित्रों को जंगलों की आग से सुरक्षा, पौधरोपण समेत कई दूसरे काम करने होंगे। जिस बीट में वन मित्र रखे जाएंगे वहां से उनका तबादला नहीं होगा। एक दिन में न्यूनतम छह घंटे काम करना होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को टेस्ट देना होगा।

वन मित्र भर्ती के लिए अनिवार्य दस्तावेज

इसके लिए कैंडिडेट के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए और उसका दसवीं का सर्टिफिकेट एवं 12वीं का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। सब दस्तावेजों के अलावा उम्मीदवार के हस्ताक्षर और उसका एक फोटोग्राफ भी होना जरूरी है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।