अब नगरोटा बगवां में होगी M-Tech, Phd और M-Farma की पढ़ाई

राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, नगरोटा बगवां और बी-फार्मेसी कॉलेज घोरब में शीघ्र ही एम-टेक, पीएचडी और एम फार्मा की कक्षाएं भी आरंभ कर दी जाएंगी।
 | 
राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, नगरोटा बगवां (Rajiv Gandhi Government Engineering College) और बी-फार्मेसी कॉलेज (B-Pharmacy College), घोरब में शीघ्र ही एम-टेक (M-Tech), पीएचडी (Phd) और एम फार्मा (M-Farma) की कक्षाएं भी आरंभ कर दी जाएंगी। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री राम लाल मारकंडा ने मंगलवार को बी-फार्मेसी कॉलेज, घोरब में 3.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले आवासीय कम्लेक्स भवन की आधारशिला के उपरांत राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, नगरोटा बगवां में कैफेटेरिया का उद्घाटन करने के उपरांत दी।

नगरोटा बगवां/धर्मशाला। राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, नगरोटा बगवां (Rajiv Gandhi Government Engineering College) और बी-फार्मेसी कॉलेज (B-Pharmacy College), घोरब में शीघ्र ही एम-टेक (M-Tech), पीएचडी (Phd) और एम फार्मा (M-Farma) की कक्षाएं भी आरंभ कर दी जाएंगी। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री राम लाल मारकंडा ने मंगलवार को बी-फार्मेसी कॉलेज, घोरब में 3.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले आवासीय कम्लेक्स भवन की आधारशिला के उपरांत राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, नगरोटा बगवां में कैफेटेरिया का उद्घाटन करने के उपरांत दी।

यह भी पढ़ेंः-Ropeways In Chamba: भरमौर और पांगी में दो रोपवे, केंद्र से मिले 1738 करोड़ रुपये

तकनीकी शिक्षा मंत्री राम लाल मारकंडा ने बताया प्रदेश सरकार तकनीकी शिक्षा पर विशेष बल दे रही है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत 363 तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान क्रियाशील हैं जिनमें 5 इंजीनियरिंग कॉलेज, 4 फार्मेसी कॉलेज, 16 बहुतकनीकी संस्थान, 138 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एवं एक मोटर ड्राइविंग एवं हैवी अर्थ मूविंग मशीनरी ऑपरेटर स्कूल सरकारी क्षेत्र में तथा 9 इंजीनियरिंग कॉलेज, 16 फार्मेसी कॉलेज, 9 बहुतकनीकी संस्थान, 14 डी-फार्मेसी कॉलेज एवं 151 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान निजी क्षेत्र में कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ेंः-Ropeways In Himachal: हिमाचल में बनेंगे सात और रोपवे, निर्माण के लिए 3,232 करोड़ स्वीकृत

मंत्री ने कहा कि गत चार वर्षों के दौरान राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के निर्माण कार्यों पर 48 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। इसके अतिरिक्त बी-फार्मेसी कॉलेज, घोरब के निर्माण कार्यों पर 24 करोड़ रुपए और 2.5 करोड़ रुपए कॉलेज की बाउंड्री वॉल के लिए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में बिजली की समस्या से निजात दिलाने के लिए 5.5 करोड़ रुपए विद्युत सब-स्टेशन के लिए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बलधर में मॉडल ITI के लिए जब भूमि के दस्तावेज बन कर तैयार हो जाएंगे, तब इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इंजीनियरिंग और बी-फार्मेसी कॉलेज में सभी श्रेणी के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा।

यह भी पढ़ेंः-HP Cabinet Meeting कल, नौकरियों सहित इन मुद्दों पर हो सकते हैं अहम फैसले

उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज में ऑडिटोरियम बनाने की घोषणा की तथा अधिकारियों को शीघ्र निर्माण के लिए एस्टीमेट भेजने के दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को सुना तथा बताया कि उनकी समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जाएगा। इससे पहले निदेशक, तकनीकी शिक्षा व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग विवेक चंदेल और निदेशक व प्रधानाचार्य राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज पी.पी.शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर विधायक नगरोटा-बगवां अरूण मेहरा, एसडीएम नगरोटा बगवां, निदेशक व प्रधानाचार्य बी-फार्मेसी कॉलेज प्रो. एसपी गुलेरिया, निदेशक व प्रधानाचार्य राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बिलासपुर प्रो. राजीव अवस्थी सहित कई गणमान्य व्यक्ति व स्थानीय लोग मौजूद थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।