Himachal weather : शुष्क मौसम के बीच हिमाचल में कड़ाके की ठंड, इन दिन बर्फबारी के आसार

Himachal Pradesh weather News: रविवार को चार जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और मंडी के पांच शहरों का न्यूनतम पारा माइनस में दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति जिला का समदो सबसे ठंडा स्थान रहा।

 | 
हिमाचल प्रदेश में इन दिनों कड़ाके ठंड पड़ रही है। सुबह शाम लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल ह रहा है। कड़ाके के ठंड की बीच पिछले 24 घंटे में प्रदेश के पांच प्रमुख शहरों में न्यूनतम पारा शून्य से नीचे रिकॉर्ड किया गया है। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाके भीषण शीतलहर की चपेट में हैं। मैदान इलाकों में घनी धुंध और कोहरा पड़ा रहा है। इससे 50 मीटर की दूरी के आगे कुछ भी साफ नहीं दिख रहा है।    उधर, मौसम विभाग ने 10 जनवरी को हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना जताई हैं।

शिमला। हिमाचल प्रदेश में इन दिनों कड़ाके ठंड पड़ रही है। सुबह शाम लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल ह रहा है। कड़ाके के ठंड की बीच पिछले 24 घंटे में प्रदेश के पांच प्रमुख शहरों में न्यूनतम पारा शून्य से नीचे रिकॉर्ड किया गया है। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाके भीषण शीतलहर की चपेट में हैं। मैदान इलाकों में घनी धुंध और कोहरा पड़ा रहा है। इससे 50 मीटर की दूरी के आगे कुछ भी साफ नहीं दिख रहा है। 

यह भी पढ़ेंः-200 रुपये सस्ता होगा एलपीजी सिलेंडर! जानें फिर कितने में मिलेगा


उधर, मौसम विभाग ने 10 जनवरी को हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना जताई हैं। वहीं इस दौरान पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। बता दें कि पहाड़ों की रानी शिमला और पर्यटन नगरी मनाली में सैलानी सीजन की पहली बर्फबारी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दोनों स्थानों पर व्हाइट क्रिसमस और न्यू इयर पर बर्फबारी की आस में देशभर से सैलानी पहुंचे थे, लेकिन उन्हें यहां मायूसी ही हाथ लगी।

यह भी पढ़ेंः-Maldives : पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर मालदीव के मंत्री के पोस्ट पर छिड़ा विवाद


मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को हिमाचल प्रदेश के चार जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और मंडी के पांच शहरों का न्यूनतम पारा माइनस में दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति जिला का समदो क्षेत्र सबसे ठंडा रहा। समदो में रविवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे यानी की माइनस 6.2 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है।


कहां कितना रहा तापमान 

किन्नौर के कल्पा में -2 डिग्री, कुल्लू के भुंतर में -0.5 डिग्री, मंडी में -0.4 डिग्री और सुंदरनगर में -0.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। इसके अलावा रिकांगपिओ में 0.4, नारकंडा में 1.1, ऊना में 1.8, सोलन और सराहन में 2-2 डिग्री, चम्बा में 2.5, भरमौर में 2.9, पालमपुर और कुफरी में 3-3 डिग्री, डल्हौजी में 5.1, धर्मशाला में 5.2, शिमला में 5.3, जुब्बड़हट्टी में 6.2, नाहन में 6.5, देहरा गोपीपुर में 7, धौलाकुंआ में 7.3 और पांवटा साहिब में 8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

यह भी पढ़ेंः-हाटी समुदाय को एसटी का मामला लटका, अधिसूचना पर हिमाचल हाईकोर्ट ने लगाई रोक


शिमला में खिली धूप, बिलासपुर और ऊना में कोहरा

राजधानी शिमला में रविवार को दिन में धूप खिलने से मौसम सुहावना बना रहा। वहीं, मैदानी भागों में सुबह शाम कोहरा छा रहा है। इस कारण लोग परेशान हैं। बिलासपुर और ऊना में तो इन दिनों दोपहर के लगभग एक बजे तक लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ रहा है। उधर, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि आठ और नौ जनवरी को भी मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 10 जनवरी को पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। इस दिन मैदानी भागों में गरजना के साथ वर्षा और मध्यवर्ती और उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं। 11 से 13 जनवरी तक फिर समूचे प्रदेश में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।