HP Police Result: हिमाचल पुलिस भर्ती का अंतिम परिणाम घोषित, यहां चेक करें

जिला शिमला में 158 पदों में से 117 पद ही भर पाए। इसमें 41 पद खाली रह गए। अब इन पदों को भरने के लिए फिर से पुलिस भर्ती का इंतजार करना होगा।

 | 
हिमाचल पुलिस (HP Police) ने जनरल ड्यूटी कांस्टेबल और कांस्टेबल ड्राइवर का रिजल्ट (HP Police Constable Result 2022) जारी कर दिया है। उम्मीदवार जो इस परीक्षा (HP Police Constable Exam) के लिए आवेदन किए हैं, वे HP Police की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट (HP Police Constable Result 2022) चेक कर सकते हैं। परीक्षा 27 मार्च 2022 को आयोजित की गई थी।

शिमला। शिमला जिले में पुलिस की सिपाही भर्ती का परिणाम वीरवार देर शाम घोषित कर दिया गया। सिपाही भर्ती के लिए पुरुष और महिला वर्ग के सैकड़ों अभ्यर्थी तय मानकों पर खरे नहीं उतर पाए। जिला शिमला में 158 पदों में से 117 पद ही भर पाए। इसमें 41 पद खाली रह गए। अब इन पदों को भरने के लिए फिर से पुलिस भर्ती का इंतजार करना होगा। पुरुष कांस्टेबल पद के लिए 935 उम्मीदवार बुलाए थे। इसमें पुरुष कांस्टेबल के लिए 110 में से 80 उम्मीदवारों का चयन हुआ है।

महिला कांस्टेबल के 37 पदों में से 29 ही भरे गए हैं। चालक के 11 से 8 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन हुआ। इसमें खेल, स्वतंत्रता सेनानी, आईआरडीपी, ओबीसी कोटे सहित विभिन्न आरक्षित श्रेणियों में कई अभ्यर्थी इस कसौटी पर खरे नहीं उतरे पाए। क्वालीफाई के लिए न्यूनतम 50 फीसदी अंक रखे थे। लिखित परीक्षा में प्रदेशभर में टॉपर रहे जिले के इशांत हांडा ने 100 में से 74.57 अंक हासिल किए हैं। पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका ने बताया कि पुलिस कांस्टेबल भर्ती के 158 पदों का परिणाम वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

प्रमाण पत्रों के आधार पर मिले 15 अंक

पुलिस भर्ती प्रमाण पत्रों के आधार पर 15 नंबर दिए गए। इसमें शैक्षणिक योग्यता के आधार पर 2.5 नंबर, ग्रामीण एवं बैकवर्ड क्षेत्र के अभ्यर्थियों को एक नंबर, लैंडलेस अभ्यर्थियों को एक नंबर, एनएसएस और एनसीसी के चार नंबर, एलएमबी लाइसेंस के 1.5 नंबर, स्पोर्ट्स कोटे के अभ्यर्थियों का अंतरराष्ट्रीय, ओलंपिक, नेशनल लेवल के खिलाड़ी को एक नंबर दिया गया। इसके अलावा पांच नंबर हाइट के रखे थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।