हिमाचल में आउटसोर्स पर होगी 6,297 प्री-प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती, इतना मिलेगा वेतन

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के सरकारी प्री-प्राइमरी स्कूलों में 6,297 शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी दे दी है। ये भर्तियां आउटसोर्स के आधार पर की जाएंगी। राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन के माध्यम से ये भर्तियां की जाएंगी।
 | 
6,297 pre primary teachers will be recruited on outsource in Himachal   हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के सरकारी प्री-प्राइमरी स्कूलों में 6,297 शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी दे दी है। ये भर्तियां आउटसोर्स के आधार पर की जाएंगी। राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन के माध्यम से ये भर्तियां की जाएंगी। दो साल का नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (NTT) डिप्लोमा करने वाले भर्ती में शामिल होंगे। शिक्षा सचिव राकेश कंवर की ओर से मंगलवार को इस बाबत प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को पत्र जारी किया। हिमाचल के 6,297 प्री प्राइमरी स्कूलों में करीब 60 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के सरकारी प्री-प्राइमरी स्कूलों में 6,297 शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी दे दी है। ये भर्तियां आउटसोर्स के आधार पर की जाएंगी। राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन के माध्यम से ये भर्तियां की जाएंगी। दो साल का नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (NTT) डिप्लोमा करने वाले भर्ती में शामिल होंगे। शिक्षा सचिव राकेश कंवर की ओर से मंगलवार को इस बाबत प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को पत्र जारी किया।

नई योजना, नया पदनाम

नियुक्त किए जाने वाले शिक्षकों को "प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा अनुशिक्षक" का पदनाम दिया जाएगा। यह भर्ती केंद्र सरकार के नियमों के तहत की जाएगी और इसके लिए दो साल का नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) डिप्लोमा अनिवार्य है। शिक्षा सचिव की ओर से भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की अधिसूचना जारी की है। भर्ती के लिए निदेशालय की ओर से राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन को 6,297 स्कूलों में पद भरने के लिए रिक्तियों की जानकारी दी जाएगी।  


 

प्री प्राइमरी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

शिक्षा विभाग ने राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन को भर्ती (Pre Primary Teacher Recruitment) प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। कॉर्पोरेशन कंपनियों का चयन करेगा जो स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति करेंगी।

कितना मिलेगा शिक्षकों का वेतन

इन शिक्षकों को ₹10,000 प्रति माह का मानदेय दिया जाएगा, जिसमें एजेंसी शुल्क, जीएसटी और अन्य खर्च शामिल हैं। अनुमान है कि शिक्षकों को हाथ में हर महीने लगभग ₹7,000 मिलेंगे।  हिमाचल के 6,297 प्री प्राइमरी स्कूलों में करीब 60 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

छोटे बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा की पहल

यह कदम प्रदेश के तीन से छह साल के बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने की दिशा में एक सकारात्मक पहल है। उम्मीद है कि इससे प्री-प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर होगी और बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।